फाडा स्कीम के तहत देश के इन जगहों पर लगाये गये हैं ईवी चार्जिंग स्टेशन जाने क्या होगा इनमे खास

0

देश में पिछले कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ी है और इसमें और तेजी लाने के लिए फाडा भी देश भर में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित कर रही है।

हाल ही में फेम स्कीम द्वारा देश में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये जाने के राज्य अनुसार आंकड़ें जारी किये हैं,सिक्किम में 29, असम में 20, मेघालय में 40, पश्चिम बंगाल में 141, उड़ीसा में 18, छत्तीसगढ़ में 25, तेलंगाना में फेम 1 के तहत 30 व फेम 2 के तहत 138, आंध्र प्रदेश में 266, पुदुचेरी में 10 व तमिल नाडु में 281 चार्जिंग स्टेशन लगाये गये हैं।

हाल ही में भारी उद्योग विभाग ने सोमवार को इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) के फेम-2 (FAME-II) प्रमाण की वैद्यता को एक साल की अवधि के लिए बढ़ा दिया है। बता दें कि फेम-2 स्कीम की वैद्यता 31 मार्च 2020 को समाप्त हो गई थी। उनकी अवधि को 12 महीनों के लिए बढ़ाया जा रहा है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए चलाई जा रही फेम-2 योजना के लिए केंद्र सरकार ने 10,000 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर रही है।

इस योजना इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर केंद्र सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। इस सब्सिडी के तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन पर लगने वाले रोड टैक्स और रजिस्ट्रैशन पर छूट दी जाती है। फेम-2 योजना के अंतर्गत इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कई कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है। देखें इसमें देश में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियां जैसे एथर एनर्जी, टाटा मोटर्स, हीरो इलेक्ट्रिक, बजाज ऑटो, टीवीएस मोटर, रिवोल्ट मोटर्स, एम्पीयर मोबिलिटी, आदि कंपनियां शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here