पीएम किसान की 8वीं किस्त का अगर कर रहे हैं इंतजार तो जाने यह बाते

0

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार अब तक 2000-2000 रुपये की 7 किस्तें जारी कर चुकी है और 8वीं किस्त इस महीने के अंत तक जारी कर देगी। सालाना 6000 रुपये पाने के लिए बड़ी संख्या में किसान इस योजना से जुड़ रहे हैं और इनकी संख्या अब 11 करोड़ 74 लाख तक पहुंच गई है।

पीएम किसान के तहत केवल उन्हीं किसानों को इसका फायदा मिलता है, जिनके कृषि योग्य खेती हो। अगर कोई इनकम टैक्स देता है तो उसे पीएम किसान सम्मान का लाभ नहीं मिल सकता। वकील, डॉक्टर, सीए आदि भी इस योजना से बाहर हैं।पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ अब उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनके नाम पर खेत होगा। पीएम किसान के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है।

इस स्कीम में आप घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।ऑनलाइन या किसी भी तरीके से आप योजना के तहत रजिस्टर्ड हो चके हैं तो आप पीएम किसान लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हर वित्त वर्ष में पहली किस्त के रूप में 2000 रुपये 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है।

ये किस्तें किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है।सरकार की तरफ से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बावजूद  किसानों के अकाउंट में नहीं पहुंचते हैं। इसकी सबसे वजह आपके आधार, अकाउंट नंबर और बैंक अकाउंट नंबर में गलती का होना हो सकता है।अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here