नियंत्रण से बाहर चीनी रॉकेट लगा रहा है पृथ्वी का चक्कर ,जल्द ही धरती पर गिर सकता है

0

एक विशाल रॉकेट का हिस्सा जिसने अपने तियानहे अंतरिक्ष स्टेशन के लिए चीन का पहला मॉड्यूल लॉन्च किया था, पृथ्वी पर वापस आ रहा है और एक अज्ञात लैंडिंग बिंदु पर अनियंत्रित पुन: प्रवेश कर सकता है। लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट के 30 मीटर ऊंचे कोर ने “हेवनली हार्मनी” मानव रहित कोर मॉड्यूल को 29 अप्रैल को चीन के हैनान प्रांत के वेनचांग से निम्न पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया।China Huge Rocket Long March 5B From Space Station Launch Uncontrolled  Could Fall Back To Earth: अंतरिक्ष में बेलगाम हुआ चीन का 21 टन वजनी रॉकेट, धरती  पर कहीं भी मचा सकता

लॉन्ग मार्च 5 बी ने तब एक अस्थायी कक्षा में प्रवेश किया, जो अब तक की सबसे बड़ी अनियंत्रित फिर से प्रविष्टियों में से एक के लिए मंच की स्थापना करता है। कुछ विशेषज्ञों का डर है कि यह एक बसे हुए क्षेत्र पर उतर सकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एस्ट्रोफिजिक्स सेंटर में एस्ट्रोफिजिसिस्ट जोनाथन मैकडॉवेल ने कहा, “यह संभावित रूप से अच्छा नहीं है।”

“पिछली बार उन्होंने एक लॉन्ग मार्च 5 बी रॉकेट लॉन्च किया था, जो आकाश में उड़ने वाली धातु की बड़ी लंबी छड़ों के साथ समाप्त हो गए और आइवरी कोस्ट में कई इमारतों को नुकसान पहुँचाया,” उन्होंने कहा।

“अधिकांश इसे जला दिया गया, लेकिन धातु के इन विशाल टुकड़े थे जो जमीन से टकराए थे। हम बहुत खुशकिस्मत हैं कि किसी को चोट नहीं पहुंची। ”चीन ने फिर दुनिया को मुसीबत में डाला! 'ड्रैगन' का रॉकेट बेकाबू होकर लगा रहा  पृथ्वी का चक्कर, जल्द धरती पर गिरने की संभावना – News India Live, India  News ...

मंगलवार को कोर पृथ्वी पर लगभग 90 मिनट में लगभग 27,600 किमी / घंटा और 300 किमी से अधिक की ऊंचाई पर परिक्रमा कर रहा था। अमेरिकी सेना ने इसे 2021-035B नाम दिया है और इसका पथ orbit.ing-now.com सहित वेबसाइटों पर देखा जा सकता है।

सप्ताहांत के बाद से यह लगभग 80 किमी की ऊंचाई पर गिरा है और स्पेसन्यूज़ ने बताया कि शौकिया ज़मीन के अवलोकनों से पता चलता है कि यह थकाऊ था और नियंत्रण में नहीं था। यह और इसकी गति, यह भविष्यवाणी करना असंभव बना देता है कि यह पृथ्वी के वायुमंडल को आखिरकार कहां गिरा देगा, हालांकि मैकडॉवेल ने कहा कि सबसे अधिक संभावित परिणाम यह है कि यह समुद्र में गिर जाएगा, क्योंकि महासागर लगभग 71% ग्रह है।

लेकिन मैकडॉवेल का कहना है कि रॉकेट के कुछ टुकड़े फिर से प्रवेश करेंगे और यह “100 मील से अधिक दूरी पर बिखरे हुए छोटे विमान के बराबर” होगा।A Chinese Rocket Just Fell Back To Earth Totally Out Of Control

1990 के बाद से 10 टन से अधिक कुछ भी जानबूझकर अनियंत्रित रूप से प्रवेश करने के लिए कक्षा में नहीं छोड़ा गया है। लॉन्ग मार्च 5 बी कोर चरण लगभग 21 टन माना जाता है। “क्या बुरा है कि यह चीन की ओर से वास्तव में लापरवाही है।” मैकडॉवेल ने कहा कि दस टन से अधिक की चीजें हम उन्हें जानबूझकर अनियंत्रित आसमान से गिरने नहीं देते हैं।

अपनी वर्तमान कक्षा के आधार पर रॉकेट पृथ्वी के उत्तर में न्यूयॉर्क, मैड्रिड और बीजिंग के रूप में और दक्षिणी चिली और वेलिंगटन, न्यूजीलैंड के रूप में दक्षिण में गुजर रहा है, और इस क्षेत्र में किसी भी बिंदु पर अपनी पुनः प्रवेश कर सकता है।

इसके वेग को देखते हुए, इसके मार्ग में एक छोटा सा बदलाव, जहां यह समाप्त होता है, वहां एक बड़ा बदलाव ला सकता है। 10 मई को पृथ्वी पर लौटने की उम्मीद है, साथ ही दो दिन या उससे कम

मैकडॉवेल ने कहा कि एक बार जब यह पृथ्वी पर वापस आ जाता है, तो विशेषज्ञ छह घंटे की खिड़की के भीतर अपने लैंडिंग समय की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

रॉकेट का प्रक्षेपण चीन के अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण के हिस्से के रूप में 11 नियोजित मिशनों का हिस्सा था, जो 2022 के अंत में पूरा होने की उम्मीद है। टी-आकार के अंतरिक्ष स्टेशन का वजन लगभग 60 टन होने की उम्मीद है, जो अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से काफी छोटा है। , जिसने 1998 में अपना पहला मॉड्यूल लॉन्च किया और इसका वजन लगभग 408 टन था।

चीन के अंतरिक्ष स्टेशन में एक डॉकिंग पोर्ट होगा और यह चीनी उपग्रह से भी जुड़ने में सक्षम होगा। सैद्धांतिक रूप से इसका विस्तार छह मॉड्यूल तक हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here