गेमिंग मॉनिटर खरीदना चाहते हैं?तो इन बातों का ध्यान रखें

0

कई लोग जो अपने स्वयं के ड्रीम गेमिंग पीसी रिग के निर्माण की योजना बनाते हैं या बस कुछ घटकों को अपग्रेड करना चाहते हैं, मॉनिटर अक्सर सबसे अनदेखी भागों में से एक है। जबकि सही प्रोसेसर, मदरबोर्ड, जीपीयू और रैम आपको प्रदर्शन की मीठी जगह देंगे, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक सक्षम मॉनिटर है जो वास्तव में प्रदर्शन का उपयोग कर सकता है जो आपके बाकी रिग को बाहर कर रहा है।

सब के बाद, मॉनिटर आउटपुट है जिसे आप गेमिंग सत्र के दौरान सबसे अधिक देख रहे होंगे। यदि आप नए गेमिंग मॉनीटर की तलाश में हैं, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो आपको सही विकल्प बनाने में मदद करेंगे।49 inch Odyssey G9 Gaming Monitor LC49G95TSSW | Samsung India

सही मॉनिटर का आकार
सही मॉनिटर का आकार बहुत महत्वपूर्ण है और आपके गेमप्ले अनुभव को प्रभावित कर सकता है। अधिकांश लोगों को कुछ अतिरिक्त धनराशि डालना और अपनी आवश्यकता से बहुत अधिक निगरानी के लिए जाना पसंद है। हालाँकि, ध्यान दें कि आपके पिक्सेल का आकार एक नियमित 1080p डिस्प्ले (उदाहरण के लिए) समान है। इसलिए, एक बड़ा 1080p मॉनिटर एक छोटे 1080p मॉनिटर की तुलना में कम पिक्सेल घनत्व होगा। एक बड़ी हाई-रेस स्क्रीन प्राप्त करने का अर्थ यह भी है कि आपके गेम को उस रिज़ॉल्यूशन पर चलना चाहिए ताकि इसका अधिकतम लाभ उठाया जा सके।

इसलिए, बहुत बड़ा होने का मतलब है कि आप पिक्सेल घनत्व कम देखेंगे और वीडियो आउटपुट इतना अच्छा नहीं लग रहा है। गेमर्स को अक्सर पिक्सेल घनत्व और आकार के बीच सही संतुलन का पता लगाना चाहिए। एक आदर्श शर्त जो दोनों पक्षों के अनुकूल होनी चाहिए, 21 इंच से 32 इंच का मॉनिटर है जो बड़ा होगा, लेकिन गुणवत्ता खोने के लिए पर्याप्त बड़ा नहीं है।ASUS ROG Swift PG348Q 34-इंच कर्व्ड गेमिंग मॉनिटर: Amazon.in: कंप्यूटर और  सहायक उपकरण

उच्च ताज़ा दर, तेजी से प्रतिक्रिया समय
उच्च अंत कार्य कंप्यूटरों में एक उच्च ताज़ा दर मॉनिटर सबसे महत्वपूर्ण बिट नहीं है। हालांकि, यदि आप गेमिंग पर योजना बनाते हैं, तो एक उच्च ताज़ा दर महत्वपूर्ण हो सकती है। हर सेकंड आपको डेटा के जितने अधिक फ्रेम दिखाए जाएंगे, आपका अनुभव उतना ही बेहतर और स्मूथ होगा।

यदि आपके पास एक अच्छा GPU और एक सभ्य प्रोसेसर और अन्य घटकों के साथ जाने के लिए, संभावना है कि आपने पहले से ही उच्च फ्रेम दर के लिए पैसे का भुगतान किया है जो आपकी मशीन पहले से ही आउटपुट कर रही है। हालाँकि, यदि आपके पास एक मॉनिटर नहीं है जो उस उच्च ताज़ा दर का समर्थन करता है, तो आप उस अंतर को नहीं देख पाएंगे। एक अच्छे गेमिंग मॉनिटर में कम से कम 1080p रिज़ॉल्यूशन (पूर्ण एचडी) और 144Hz की ताज़ा दर होगी। हालाँकि, आप 1080p मॉनिटर के लिए भी जा सकते हैं जो 240Hz रिफ्रेश रेट या हाई-रेस 1440p मॉनिटर की पेशकश करता है, जिसमें 144Hz रिफ्रेश रेट है।

खेल में उन त्वरित, विभाजित-दूसरे निर्णयों को बनाने के लिए आपको तेज़ प्रतिक्रिया दर के साथ एक डिस्प्ले की भी आवश्यकता होती है। मॉनिटर्स में 5ms से 0.5ms के बीच कहीं भी प्रतिक्रिया समय होगा। जितनी छोटी संख्या आपके मॉनिटर पर होगी, उतनी ही तेजी से यह गेम में क्या हो रहा है, इस पर प्रतिक्रिया करेगा।Things to keep in mind while buying a gaming monitor | In Hindi.

व्यापक पहलू अनुपात, घुमावदार मॉनिटर
जबकि अधिकांश आधुनिक मॉनिटर आपको 16: 9 का एक पहलू अनुपात देंगे, गेमर्स अक्सर अपने दृश्य के क्षेत्र का विस्तार करने के लिए पराबैंगनी मॉनिटर का उपयोग करते हैं। ये सुपर-वाइड मॉनीटर 21: 9 या 32: 9 आस्पेक्ट रेश्यो तक जा सकते हैं, जो वस्तुतः दो 16: 9 मॉनीटर के बराबर है, जो एक दूसरे के बगल में रखे गए हैं, बीच में बेजल और अतिरिक्त केबल हैं।

हालाँकि, अपने पैसे को एक महंगे अल्ट्राइड मॉनीटर पर खर्च करने से पहले, यह देख लें कि क्या आपके पसंदीदा गेम को विस्तृत प्रस्तावों में समर्थन दिया गया है। कुछ खेलों में ऐसे मोड भी होते हैं जो उन्हें विस्तृत मॉनीटर पर खेलने योग्य बनाते हैं। लेकिन अगर आपका गेम अतिरिक्त स्क्रीन अचल संपत्ति का उपयोग करने वाला नहीं है, तो एक प्राप्त करने का कोई मतलब नहीं है।

कई गेमर्स घुमावदार मोनिटर को भी देखते हैं, जिसमें खिलाड़ियों के चारों ओर त्रिज्या और, कर्व्स ’डिस्प्ले आउटपुट होते हैं, जो नियमित फ्लैट मॉनीटर की तुलना में बेहतर, अधिक इमर्सिव दृश्य प्रस्तुत करते हैं। हालाँकि, घुमावदार मोनिटर भी काफी महंगे हैं और सभी के लिए नहीं हो सकते हैं।

TN पैनल बनाम VA पैनल बनाम IPS पैनल
जब यह आता है कि गेमिंग मॉनीटर प्राप्त करते समय आपको किस प्रकार के एलसीडी पैनल को देखना चाहिए, तो तीन सामान्य प्रारूप हैं। ये TN (ट्विस्टेड नेमैटिक) पैनल, VA (वर्टिकल एलिनिमेंट) पैनल और IPS (इन-प्लेन स्विचिंग) पैनल हैं।

TN पैनल आमतौर पर उपयोगकर्ताओं को सबसे तेज़ प्रतिक्रिया समय और कम इनपुट अंतराल देगा। हालांकि, ये खराब देखने के कोण और रंग प्रतिनिधित्व के साथ आने के लिए जाने जाते हैं। वे हालांकि ज्यादातर उच्च ताज़ा दरों के साथ पाए जाते हैं, जो उन्हें गेमिंग के लिए महान बनाते हैं, लेकिन मल्टीमीडिया उद्देश्यों के लिए नहीं जैसे कुछ दोस्तों के साथ फिल्म देखना।

दूसरी ओर, IPS पैनल धीमी प्रतिक्रिया समय की कीमत पर, सर्वश्रेष्ठ व्यूइंग एंगल्स और रंग प्रतिनिधित्व प्रदान करते हैं। वे भी बहुत महंगा हो सकता है। IPS पैनल ढूंढना भी कठिन है, जिसमें उच्च ताज़ा दर है। ये मॉनिटर मुख्य रूप से पेशेवर उपयोग के लिए हैं और आकस्मिक गेमिंग के लिए ठीक हैं, लेकिन पेशेवर कुछ भी नहीं।

VA पैनल विपरीत स्तरों पर शानदार हैं और इनमें उच्च ताज़ा दर वाले संस्करण होंगे। हालांकि, उनके पास सबसे लंबी प्रतिक्रिया समय है। भले ही गेमर्स द्वारा उच्च विपरीत स्तरों की वजह से वीए पैनल का उपयोग किया जाता है, जो उन खेलों में काम आ सकता है जहां प्रतिक्रिया समय थोड़ा अधिक क्षमा करने वाला हो सकता है।

सही मॉनिटर कैसे चुनें?
लब्बोलुआब यह है कि उन तत्वों को देखना है जो उन खेलों के लिए समझ में आते हैं जो आप खेल रहे हैं। एक गेमिंग मॉनिटर प्राप्त करना जो सब कुछ अच्छा है या तो बहुत अवास्तविक है या बहुत महंगा है।

यदि आप PUBG या CS जैसे शूटिंग टाइटल खेलने जा रहे हैं: GO, एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन, उच्च ताज़ा दर, कम प्रतिक्रिया समय प्रदर्शन आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण होगा। हालाँकि, यदि आप रेसिंग गेम या अधिक आकस्मिक खिताब खेल रहे हैं, तो आप उस पैसे को एक बड़ी स्क्रीन या बेहतर प्रदर्शन वाले डबल्स में निवेश कर सकते हैं। सही समझौता करने और सही बिट्स पर ध्यान केंद्रित करने से आपको एक अच्छा मूल्य-फॉर-मनी सौदा मिलना चाहिए जहां आप प्रदर्शन सुविधाओं पर अधिक खर्च नहीं कर रहे हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here