कोविड वैक्सीन की कमी: मास टीकाकरण शिविर दो दिनों के लिए निलंबित

0

KOCHI: एर्नाकुलम जिले में आयोजित किए जा रहे मास कोविद -19 टीकाकरण शिविरों को वैक्सीन की कमी के कारण निलंबित किया जाना था। जिला कलेक्टर एस सुहास के अनुसार, टीकों के नए बैच सोमवार को आने वाले हैं। “जब से राज्य भर में वैक्सीन की कमी का अनुभव किया जा रहा है, हम थोड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं। इसलिए सामूहिक टीकाकरण शिविरों को दो दिनों के लिए स्थगित करना पड़ा।

हमारे यहां लगभग 25,000 कोवाक्सिन खुराक उपलब्ध हैं, लेकिन हमारे पास कोविशिल के टीके कम हैं। चूंकि कई लोगों ने कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खुराक ली है, इसलिए दूसरी खुराक के बारे में एक मुद्दा है। हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द ही हल किया जाएगा; सुहास ने कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग केंद्र से खुराक हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, और एक बार जब वे मिल जाते हैं, तो हम योजनाबद्ध तरीके से सभी के लिए पूर्ण टीकाकरण फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे, ”सुहास ने कहा।

इस बीच, कई लोग जो अपने निकटतम टीकाकरण केंद्रों में गए थे, उन्हें टीकों की कमी के कारण निराश होकर लौटना पड़ा। “हम अपनी माँ के लिए टीकाकरण की दूसरी खुराक के लिए कक्कानाड के निकट निकटतम प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में दोपहर 2 बजे गए। हालांकि, टीकों के स्टॉक की कमी के कारण, कर्मचारियों ने हमें दूर कर दिया।

वैक्सीन की कमी के मद्देनजर, जिला कलेक्टर ने लोगों को काउंटरों के सामने भीड़ लगाने के बजाय, केंद्रों पर जाने से पहले टीकों की उपलब्धता की पुष्टि करने का आग्रह किया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, शुक्रवार को जिले में लगभग 21,000 लोगों को टीका लगाया गया था। जिले में 158 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं, और अब, केवल 100 से कम केंद्रों के अनुसार टीकाकरण स्टॉक हैं। ”एक बार टीकाकरण की खुराक आने के बाद, उम्र से ऊपर वालों को दूसरी खुराक प्रदान करने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। 50 साल के, ”सुहास ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here