इस स्टेट में बाइक खरीदने पर दिया जायेगा हेलमेट एकदम मुफ्त

0

भारत में भारी संख्या में लोग दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, और यही कारण है कि हर साल लाखों लोग यात्रा करते समय दुर्घटना का शिकार होकर अपनी जान तक गवां देते हैं। हालांकि सरकार और पुलिस लोगों को सड़क सुरक्षा के नियमों से लगातार जागरूक करा रही है, लेकिन फिर भी यात्री अपनी आदतों से बाज नहीं आते हैं, और सड़क पर लगातार बिना हेमलेट के यात्रा करते हैं।फिलहाल सड़क सुरक्षा बढ़ाने और मोटर चालकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए राजस्थान सरकार ने फैसला किया है

कि हर नए दोपहिया वाहन खरीदारों को मुफ्त हेलमेट मिलेगा। पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान के परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि राज्य में दोपहिया वाहनों के डीलरों को मोटरसाइकिल और स्कूटर खरीदार को फ्री में हेलमेट प्रदान करना होगा।बताते चलें कि, राज्य सरकार ने इस साल फरवरी में घोषणा की थी कि वह राज्य में सभी नए दोपहिया वाहनों के लिए हेलमेट को अनिवार्य कर रही है। यह घोषणा राजस्थान सरकार द्वारा की गई थी।

खबरों के अनुसार, राजस्थान के परिवहन मंत्री ने राज्य में दोपहिया वाहनों के डीलरों के साथ बैठक की और बाद में नए दोपहिया वाहन खरीदने वालों को मुफ्त में हेलमेट देने पर सहमति व्यक्त की है। हालांकि हेलमेट आईएसआई-चिह्नित होने चाहिए।भारत में हर साल सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतों की सबसे अधिक संख्या के साथ भारत का  सड़क सुरक्षा रिकॉर्ड काफी खराब है।

इस बात में कोई दो राय नहीं है, कि अगर चालक हेलमेट पहनते हैं, तो दोपहिया वाहनों की अधिक संख्या में होने वाली मौतों से बचा जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी दोपहिया सवार हेलमेट पहने सरकार ने संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट में तीन महीने के लिए लाइसेंस निलंबित करने के साथ-साथ जुर्माना बढ़ाकर 1,000 रुपये तक कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here