इस गर्मी में बिना कैश घर ले आएं एसी-फ्रिज और कूलर कंपनी ने दी छूट

0

अप्रैल में ही गर्मी के तेवर मई-जून के जैसे दिख रहे हैं। कई शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा है तो दिन में धूप का कर्फ्यू लग जा रहा है। इस भीषण गर्मी में सूखते गले को एक गिलास फ्रिज  ठंडा पानी और थोड़ी सी एसी की ठंडी हवा मिल जाए तो क्या कहना? ऑफर उन कार्ड धारकों दिया जाता है, जिनका बिल पेमेंट का रिकॉर्ड अच्छा होता है।

इस मामले में आवेदन के कुछ ही समय में लोन अकाउंट में आ जाता है। लोन की अवधि छह महीने से 5 साल की हो सकती है। चुनी गई अवधि और व्‍यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर ब्‍याज की दरें 15 फीसदी से शुरू हो सकती हैं। बता दें यह खरीदार के लिए अंतिम विकल्‍प होना चाहिए. कारण है कि इसमें लोन की कॉस्‍ट बहुत ज्यादा होती है।कई एसी, फ्रिज बनाने वाली कई कंपनियां बैंकों के साथ गठजोड़ करती हैं और बैंक ग्राहकों के लिए नो-कॉस्ट ईएमआई ऑप्‍शन लेकर आते हैं।

ऑफलाइन स्‍टोर से ये चीजें खरीदने पर यह सुविधा मिलती है। यहां आपको प्रोडक्‍ट की ओरिजनल कॉस्‍ट 6, नौ या 12 महीनों की किस्‍तों में देनी पड़ती है और कोई ब्‍याज नहीं देना पड़ता है। कई  ई-कॉमर्स वेबसाइट, मर्चेंट, रिटेलर आदि ने क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के साथ पार्टनरशिप की है। इसके तहत क्रेडिट कार्ड से खरीद पर एक्सक्लूसिव डिस्‍काउंट और ईएमआई पेमेंट ऑप्शन की पेशकश की जाती है। कई कार्ड जारी करने वाली कंपनियों ने मर्चेंट और मैन्‍यूफैक्‍चरर्स के साथ भी टाई-अप किया है और कार्डधारकों को नो-कॉस्‍ट ईएमआई का ऑफर दिया जाता है। इस व्यवस्था में मैन्‍यूफैक्‍चरर इंटरेस्ट का बोझ उठाता है।

एसी फ्रिज टीवी जैसे कंज्‍यूमर ड्यूरेबल खरीदने के लिए पर्सनल लोन काफी पापुलर विकल्प है। पर्सनल लोन पर ब्याज की दरें व्यक्ति के क्रेडिट स्‍कोर, मासिक इनकम, कंपनी के प्रोफाइल और जॉब प्रोफाइल के आधार पर 9 से 16 फीसद के बीच होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here