इमरजेंसी में बड़ा काम आता है Gold, विशेषज्ञों से जाने निवेश करने के आवश्यक टिप्स

0

देशभर में शुक्रवार को Akshaya Tritiya मनाया गया। इस पावन दिन पर सोने की खरीद को काफी शुभ माना जाता है। लॉकडाउन के इस काल में सोने की खरीद और Gold में निवेश के विभिन्न विकल्पों पर Jagran Dialogues के ताजा एपिसोड में चर्चा हुई। जागरण न्यू मीडिया के मनीश मिश्रा ने Harsh Roongta (Sebi Registered Investment Advisor) से इस विषय में चर्चा की।

उन्‍होंने कारण बताते हुए कहा कि सोने की कीमतों में Equity की तरह ही उतार-चढ़ाव देखा जाता है। इसलिए, सोने की खरीद की कीमत औसत करने के लिए SIP एक अच्‍छा तरीका है।उन्होंने कहा कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड भी सोने में निवेश का एक बेहतरीन विकल्‍प है, अगर कोई व्‍यक्ति लॉक-इन अवधि तक इसमें निवेश बनाए रखता है। जिन लोगों के पास Demat Account है वे Gold ETF की खरीदारी स्‍टॉक एक्‍सचेंज से कर सकते हैं और वहां बेच भी सकते हैं।

मनीश मिश्राः अधिकतर जगहों पर लॉकडाउन लागू है, कोविड महामारी की स्थिति भी विकट बनी हुई है। ऐसे में कोई व्यक्ति अगर सोना खरीदना चाहे और घर पर डिलिवरी भी चाहे तो उसके लिए क्या तरीका बेहतर रहेगा?हर्षा रूंगटाः ऐसे लोग ऑनलाइन Gold खरीद सकते हैं। जिन लोगों को डिलिवरी चाहिए और वे घर से बाहर नहीं जा सकते हैं, तो हर वॉलेट के जरिए आप फिजिकल गोल्ड खरीद सकते हैं। कुछ लिमिट होती है लेकिन अगर कोई शगुन के रूप में खरीद रहा है तो वह ज्यादा मात्रा में खरीदी नहीं करेगा।

हर्ष रूंगटाः जहां तक मेरी जानकारी है, आप चाहें तो आप जिससे सोना खरीद रहे हैं, उनके यहां स्टोर कर सकते हैं। वे पांच साल तक बिना किसी खर्च के स्टोर कर सकते हैं। एक यह विकल्प है। आपके पास सर्टिफिकेट रहता है। फिर जब आपको मंगाना हो तो आप ट्रिगर कर सकते हैं डिलिवरी। हर्ष रूंगटाः गोल्ड में निवेश के तीन-चार ऑप्शन हैं। पहले गोल्ड ईटीएफ की बात करते हैं। इसमें फिजिकल गोल्ड में इंवेस्टमेंट होता है लेकिन आपको स्टॉक एक्सचेंज से जाकर उसे खरीदना पड़ेगा। दूसरा होता है-गोल्ड फंड। इसे आप सामान्य म्यूचुअल फंड की तरह खरीद सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here