इन प्रभावी घरेलू उपचार के साथ अपनी सूखी नाक से छुटकारा पाएं,जानें

0

अधिकांश लोगों की तरह, आप भी किसी समय सूखी नाक से पीड़ित होंगे। यह स्थिति शायद ही कभी जीवन के लिए खतरा है। लेकिन यह बड़ी जलन और परेशानी पैदा कर सकता है। इसके पीछे कारण कई हैं। मौसम में बदलाव, साइनस की समस्या, एलर्जी, दवाएं और कम नमी के कारण सूखी नाक हो सकती है। एंटीथिस्टेमाइंस और नाक decongestants के अति प्रयोग से चीजें बदतर हो सकती हैं। यदि आप इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो आप नाक से रक्तस्राव, नाक की भीड़, गंध की भावना में बदलाव और नाक गुहा के अंदर लालिमा और सूजन के साथ अनुभव कर सकते हैं। कभी-कभी, इससे सांस लेने में कठिनाई भी हो सकती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो यह शुष्क मुंह, भूख न लगना, चकत्ते, थकान, उनींदापन और यहां तक ​​कि धुंधली दृष्टि जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है। लेकिन सौभाग्य से, कुछ घरेलू उपचार हैं जो सूखी नाक वाले लोगों के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। दवा के लिए पहुंचने से पहले इन्हें आज़माएं। आप इन उपायों की प्रभावशीलता पर हैरान होंगे।

बहुत पानी पियो

सूखी नाक से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप हर समय हाइड्रेटेड रहें। निर्जलीकरण अक्सर इस स्थिति का कारण होता है और सर्दियों में, हम अक्सर पर्याप्त पानी पीना भूल जाते हैं। हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पिएं। चाय पर घूंट और सूप और शोरबा है। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा और बे पर सूखी नाक रखेगा।

अपने नाक गुहा को मॉइस्चराइज करें

इस स्थिति को रोकने के लिए अपनी नाक को नमीयुक्त रखना सबसे अच्छा तरीका है। आप इस उद्देश्य के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल और विटामिन ई तेल का उपयोग कर सकते हैं। ये तेल आपकी नाक को मॉइस्चराइज करेंगे और शुष्क नाक के कारण होने वाली परेशानी और जलन को कम करेंगे। बस तेल की कुछ बूँदें डालें जिन्हें आप एक ड्रॉपर बोतल में चुनते हैं और एक या दो बूंद अपने नथुने में लगाते हैं। यह आपकी नाक को पोषण, हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए दिन में दो बार ऐसा करें।

अपने आप को खारा नाक स्प्रे करें

यह सूखी नाक के लिए सबसे आसान घरेलू उपचारों में से एक है। यह नाक गुहा को हाइड्रेट करता है और नाक मार्ग से बलगम और जलन को साफ करता है। लेकिन शुद्ध नमक या समुद्री नमक का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि आम टेबल नमक जलन पैदा कर सकता है और चीजों को बदतर बना सकता है। बस आधा कप पानी के साथ एक चम्मच नमक मिलाएं और स्प्रे बोतल में घोल डालें। सुनिश्चित करें कि नमक पानी में पूरी तरह से भंग हो गया है। एक बार बोतल तैयार हो जाने के बाद, फर्श की ओर देखें और घोल को अपनी नाक में स्प्रे करें। आप अपनी हथेली में समाधान भी ले सकते हैं और इसे अपने नासिका छिद्र में डाल सकते हैं। 10 सेकंड के बाद बलपूर्वक इसे बाहर निकालें। ऐसा दिन में 3 से 4 बार करें।

नियमित भाप भी मदद करेगा

यह नाक के अंदर सूखे बलगम को नरम करेगा और आपकी नाक को शांत करेगा। बस एक बड़े कटोरे में गर्म पानी लें और अपने सिर को एक मोटे तौलिये से ढकने के बाद भाप को अंदर लें। ऐसा करीब 10 मिनट तक करें। आजकल, आप बाजार से स्टीम मशीन भी खरीद सकते हैं। ऐसा दिन में लगभग 4 बार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here