स्किन को पूरी तरह बर्बाद कर देती है आपकी ये गलतियां, जो आप रोज करते हैं

स्किन की कई ऐसी परेशानियाँ  है जो हमको जाने अनजाने बहुत ज्यादा परेशान कर देती है और स्किन की उन परेशानियों के जिम्मेदार भी हम खुद होते हैं

0
104

जयपुर । स्किन की कई ऐसी परेशानियाँ  है जो हमको जाने अनजाने बहुत ज्यादा परेशान कर देती है और स्किन की उन परेशानियों के जिम्मेदार भी हम खुद होते हैं पर स्किन की बीमारी कोई आम परेशानी नही होती । आज कल प्रदूषण इतना बढ़ गया है की स्किन से जुड़ी बीमारियाँ होना बहुत ज्यादा बढ़ गया है और थोड़ी हमारी भी गलती ऐसी होती है की हम खुद का ध्यान नही रखते  इसकी वजह से हमको स्किन से जुड़ी परेशानियों को झेलना पड़ता है और इनका इलाज़ भी जल्द से नही होता ।

स्किन  की सफाई ठीक से नही हो पाने के कारण कई बार स्किन पर स्किन की परत चढ़ती चली जाती है और धूल प्रदूषण इसमें अपनी अहम भूमिका निभाते हैं और स्किन के कठोर होने की परेशानी हो जाती है और स्किन पर खुजली होना उस जगह जहां स्किन जमा हो रही होती है वहाँ और भी कई तरह की परेशानियाँ  हो जाती है और यदि इस बात पर ध्यान नही दिया जाये तो ऑपरेशन तक की नोबत आ जाती है । इसलिए जितना हो सके अपनी स्किन की सफाई का ध्यान रखना चाहिए ।

संक्रमण जो मानव त्वचा को प्रभावित करते हैं, उन्हें चर्म रोग कहा जाता है। हमारे शरीर में हवा, पानी और खाने में मौजूद प्रदूषण और अन्य प्रतिकूल तत्व के कारण त्वचा में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं।

ब्लड में इस गंदगी से फोड़े-फुंसी, पिंपल और चर्म रोग हो जाते हैं। मौसम के बदलाव के साथ त्वचा रोगियों की समस्याएं बढ़ जाती है। ज्यादा ठड़ की वजह से त्वचा ड्राई हो जाती है जिससे त्वचा पर पपड़ी जम जाती है, जो त्वचा रोगियों के लिए बहुत कष्टकारी होता है।

त्वचा रोगों में घमौरी, दाद, खाज, सफेद दाग, कुष्ट रोग, मुंहासे, रूसी, गंजापन, एड़ियों की बिवाई, छाजन, छाल रोग, त्वचा का रंग बदलना यह सब स्किन की परेशानियों में सब से ज्यादा होता है, अगर एक बार त्वचा रोग हो गया तो ये स्किन को पूरी तरह ख़राब भी कर सकती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here