आपकी ये आदत कार को हमेशा रखेगी टनाटन, जानिए कार के गियर बदलने से जुड़े अहम जानकारी

0
58

जयपुर। कार नई हो या पुरानी, लेकिन अगर आप कार के बेहतर तरीके से ड्राइव नही करते है तो कुछ ही दिनों में आपकी कार कबाड़ हो जाएगी। आज के समय में बहुत कम लोग है जो कार के गियर को बेहतर तरीके से शिफ्ट करते है यानी कार को अच्छे से ड्राइव करते है। कार की गियर को बेहतर तरीके से शिफ्ट नही करने से कार माइलेज को कम देती ही है इसके अलावा कार बहुत जल्द खराब भी हो जाती है।

आज हम आपको कार के गियर शिफ्ट से जुड़ी बड़ी जानकारी देने जा रहे है जिससे आप अपनी कार को हमेशा बेहतर तरीके से ड्राइव कर सके। हो सकता है कि आप पहले गि‍यर में कार स्टार्ट  करने के बाद दूसरे, तीसरे और फिर चौथे गि‍यर में डालते हो, इसके अलावा उपनगरों में बने रास्तों पर 90 डिग्री के कोण पर टर्न लेना भी शामिल है। यह सोच पहले तो कभी सहीं नहीं थी लेकिन आज के वक्त में और भी ज्यादा गलत साबित होती है।

आपको बता दें कि  आज के समय में ज्यादातर कारें 6 गियर्स के साथ आ रही है ऐसे में आप कार ड्राइव करते समय ड्राइव करते समय कार को पहले गियर में डालने के बाद 40-50 किलोमीटर की रफ्तार में होने पर सीधे तीसरे गियर में डाल दें। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में कार चलाते समय आप दूसरे गियर से  सीधे चौथे या फिर पांचवें गियर में जा सकते हैं।

आपको बता दें कि मैन्युएअल ट्रांसमिशन कारें पांचवे गियर में 60 किमी और इससे कम की रफ्तार पर भी बेहद आराम से चलतीं हैं। हाईवे पर आप तीसरे गियर में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार प्राप्त करने के बाद सीधे छठे गियर में जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here