आपका आहार बन सकता है आपके शरीर से आने वाली गंध का कारण

आज तक हम यह बात सुनते आए हैं की शरीर  से गंध दुर्गंध आती रहती है अक्सर लोगों को इस बात से काफी परेशानी रहती है की उनके शरीर से बहुत ज्यादा गंध आती है

0
104

जयपुर । आज तक हम यह बात सुनते आए हैं की शरीर  से गंध दुर्गंध आती रहती है अक्सर लोगों को इस बात से काफी परेशानी रहती है की उनके शरीर से बहुत ज्यादा गंध आती है और उसको छुपाने के लिए उनको इत्र का उपयोग करना पड़ता है या फिर किसी सुगंधित पदार्थ का । पर हमारे शरीर से आने वाली यह गंध आखिर आती क्यों है और किस तरह हमारा आहार इसमें पूरा सहयोग करता है आइये जानते हैं इस बारे में ।

सल्फर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लहसुन, प्याज, ब्रोकली, बंदगोभी आदि के सेवन से आपके शरीर की सामान्य गंध बदल सकती है। इसीलिए लहसुन खाने के बाद आपका शरीर इसकी गंध की तरह महकता है।

अधिक मसाले या हर्ब युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके शरीर की गंध को दुर्गंध में बदलने का कारण हो सकते हैं। मसाले वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे पसीना अधिक आता है और अधिक पसीना शरीर की दुर्गंध का कारण बनता है ।

एल्कोहल का सेवन करने के बाद हमारा लिवर इसे मेटाबॉलाइज करता है और एल्कोहल को एसिटिक एसिड में बदल देता है। इसका कुछ हिस्सा आपके पसीने और रेस्पाइरेटरी सिस्टम के जरिए बाहर निकल जाता है जिससे आपके मुंह के साथ आपके शरीर से भी एल्कोहल की गंध आती है।

अगर आप अपने आहार में मीट को शामिल करते हैं तो यह आपकी आपके शरीर की दुर्गंध का एक कारण हो सकता है। जो लोग शाकाहारी आहार का सेवन करते हैं उनके शरीर की गंध अपेक्षाकृत अच्छी होती है।

अगर आप उन फलों और सब्जियों का सेवन अधिक करते हैं जिनमें कैरोटेनोइड्स मौजूद होता है तो यह आपके शरीर की गंध को सकारात्मक तरीके से प्रभावित करते हैं। टमाटर, गाजर, हरी पत्ते वाली सब्जियां, शकरकंद आदि में कैरोटेनोइड्स पाया जाता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here