योजना /सोशल मीडिया पर बिकेगा आपका डाटा, सरकार आईटी एक्ट में कर सकती है बदलाव

0
74

जयपुर। इंटरनेट पर आप की जानकारियां और आपकी ड्यूटी को लेकर अब तक काफी बहस शुरू हो चुकी है और कहीं लोग इसके बारे में जागरूक भी हुए हैं. हालांकि अभी भी इस देश के अधिकतर जनसंख्या को इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि उनका डाटा किस तरीके से ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा रहा है.

मीडिया में कुछ इस तरह की खबरें आ रही है कि आपकी ऑनलाइन डाटा को बेचा जा सकता है आपको बता दें कि सोशल मीडिया और टेक कंपनियों को जल्द ही मिल सकती है इस बात की खबरें अब मीडिया में आने लगी है. बताया जा रहा है कि इसके लिए सरकार आने वाले दिनों में आईटी एक्ट में बदलाव करेगी और इसके लिए नई गाइडलाइंस को भी जारी कर दिया जाएगा इसके साथ-साथ नए एक्ट के तहत गूगल फेसबुक और अमेजॉन जैसी ट्रैक और सोशल मीडिया कंपनियों के पास ग्राहकों का डाटा बेचने के लिए उनके पास अब कानूनी रूप से अधिकार होगा.

आपको बता दें कि इस मामले को लेकर सीएनबीसी की खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से डाटा की खरीद और बिक्री पर विचार करा जा रहा है जिसके चलते नहीं योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाने में मदद मिल सकेगी इसके साथ-साथ यह भी बताया जा रहा है कि अन्य प्राइवेट भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे हालांकि सरकार का यह एक बहुत ही शुरुआती कदम है नई गाइडलाइन में विजिटर ट्रैफिक यूजर पैटर्न जैसी जानकारियां भी शामिल करी जा सकेगी.

वह इसके अलावा बता देगी कंपनियों को सरकारी गैर सरकारी संस्था के साथ-साथ जानकारी शेयर करनी होगी हालांकि सभी पक्षों से बातचीत करने के बाद आगे फैसला लिया जाएगा और नए नियम प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा देंगे लेकिन अब सवाल यह है कि यही सरकार पिछले कार्यकाल में जब फेसबुक एनालिटिका का केस हुआ था तब सरकार के मंत्री कड़े शब्दों में फेसबुक से कह रहे थे कि वह किसी भी तरीके से भारतीयों के डाटा का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो अब क्या हो गया कि सरकार उन्हें कानूनी रूप से हमारा डाटा इस्तेमाल करने की अनुमति दे रही है.

 

इसके अलावा सवाल यह भी है कि क्या भारतीयों का डाटा इस्तेमाल करने के लिए उनसे पूछा जाएगा यह सरकार ही भारतीयों के जगह पर अपना निर्णय लेकर बिना उनसे जानकारी लिए उनका डाटा बेच देगी आपको बता दें कि अगर इसे मैंडेटरी कर दिया गया तो किसी भी के पास कोई ऑप्शन नहीं रहता है उसे सेवाओं का उपभोग करने के लिए अपनी जानकारी साझा करनी होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here