खतरा देख खुद रुक जाएगी आपकी कार, 2022 तक देश की वाहन होंगी और सुरक्षित

0
57

जयपुर। जब भी हम सड़क पर अपने कार या फिर किसी और वाहन से सफर कर रहे होते है तो हमे कई सारी मुशिबतों का सामना करना पड़ता है। जैसे की किसी के अचानक कार के सामने आ जाना, या फिर रात के समय में गड्ढ़ों के वजह से होने वाली परेशानी। देश में हर रोज हजारों लोगों की जान केवल अनियंत्रित वाहनों के एक्सिडेंट से होती है।

देश में 2022 तक सभी वाहनों में दिमाग वाला डिवाइस दिया जाने लगेगा। आप सोच रहे होंगे कि दिमाग वाला डिवाइस का क्या मतलब है। तो आपको बता दें कि यहां दिमाग का मतलब यह है कि यह डिवाइस वाहन के आगे अचानक से आने वाली किसी भी चीज को पहले ही भांप लेगा और कार में ब्रेक लगाएगा।

दरअसल देश के ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने गुरुवार को एक सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि सरकार एडीएएस यानी अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को अनिवार्य करने पर गंभीरता से विचार कर रही है। जिसके बाद चर्चा है कि देश में इस डिवाइस का इस्तेमाल 2022 के बाद से शुरु कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि इस सिस्टम के इस्तेमाल से देश में होने वाले सड़क दुर्धटनाओं को कम किया जा सकता है।

अब इस एडीएएस सिस्टम के बारे बात की जाए तो यह एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसमें स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑटोनोमस मर्जेंसी ब्रेकिंग सिस्टम, ऐंटी लॉक ब्रेक्स, लेन डिपार्चर वॉर्निंग और अडैप्टिव क्रूज कंट्रोल आदि फीचर्स शामिल होंगे। एक रिपोर्ट की मानें तो बहुत जल्द सरकार इस बारे में बड़ा फैसला लेने जा रही है। इस फीचर्स की मदद से निश्चित तौर पर कार ड्राइविंग के दौरान काफी सुरक्षा प्राप्त होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here