मंदिर में प्रवेश करते ही करें ये काम, समाप्त हो जाएंगे सारे पाप

0
97

जयपुर। आज हम आपको मंदिर में जाने को लेकर कुछ ऐसी बात बता रहें हैं जिसे करने से जीवन के सारे पाप धुल जाते हैं। इसके साथ ही इस काम को करने से मन को शांति मिलती है। हम लोग अक्सर मंदिर में प्रवेश करते ही मंदिर की घंटी बजाते हैं इसके साथ ही घंटी बजाने के लिए ऐसा माना जाता है जिन धार्मिक जगहों में रोजाना घंटी बजती है उन्हें जाग्रत देव मंदिर बोला जाता है। इसके साथ ही घंटी मंदिर में पूजा-आरती का समय होने की सूचना देते है।

मंदिर के प्रवेश करते ही गेट पर घंटी बजाने से ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है। इसके साथ ही माना जाता है कि घर के मंदिर में भी घंटी जरुर रखें। इसके साथ ही पूजा व आरती में घंटी के बगैर पूजा का शुभ फल नहीं मिलता। इसके साथ ही घंटी बजाने से घर के चारों तरफ शुभता का संचार होता।

मंदिरों में प्रवेश करते ही प्रमुख दरवाजे पर घंटी लगाने की प्रथा प्राचीन समय से ही है। ऐसा माना जाता है कि घंटी बजने के बाद जो आवाज निकलती है व आस पास के वातावरण साफ-सुथरा, धार्मिक व शुद्ध करती है। इससे साथ ही नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है।

घंटी के लिए स्कंद पुराण में कहा गया है कि मंदिर में प्रवेश करते समय घंटी बजाने से 100 जन्मों के पापों का नाश होता हैं।  इसके साथ ही घंटी बजाने पर वातावरण में कंपन पैदा होती है जो जीवाणु, विषाणु एवं सूक्ष्म जीवों को नष्ट कर देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here