शारदीय नवरात्रि में न बनाएं शारीरिक संबंध, इन कामों को करने से भी बचें

0
61
durga
durga

जयपुर। हिंदू धर्म में नवरात्रि के नौ दिन विशेष माने जाते हैं, इसके साथ ही साल में दो बार नवरात्र के त्यौहार को विशेष रुप से मनाया जाता है। नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। नवरात्र के नौ दिन में मां की पूजा करने के साथ लोग व्रत भी करते हैं। इसके साथ ही जो लोग नवरात्रि के व्रत करते हैं उनको कुछ बातो का ध्यान भी रखना होता है|

maa-durga

नवरात्रि का व्रत रखने से मां दुर्गा प्रसन्न होती है। इसके साथ ही घर में नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापित किया जाता है और भक्त को कुछ नियमों का पालन करता होता है। इन नियमों का पालन न करने से व्रत का शुभ फल नहीं मिलता। इनके साथ ही देवी के क्रोध का भी सामना करना पड़ता है।

शारीरिक संबंध

नवरात्रि के नौ दिन जो व्रत करते है देवी की पूजा करता है उसे उस दौरान शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए। उसे ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

 

भोजन

नवरात्रि के नौ दिनों में व्रत करने वालों को खाने-पीने का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नवरात्रि में नॉनवेज खाने से परहेज करना चाहिए। इसके साथ ही लहसून, प्याज का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

शरीर की साफ-सफाई

नवरात्र के नौ दिन घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही इस दौरान दाढ़ी-मूंछ, नाखून और बाल नहीं काटने चाहिए और न ही कटवाने चाहिए।

घर खाली न छोड़ें

नवरात्रि में जो लोग कलश स्थापित करते है और देवी के सामने अखंड दीप जलाते हैं। उन लोगो को घर को खाली नहीं छोड़ना चाहिए।

कपड़े

नवरात्रि के नौ दिनों में काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। नवरात्र के नौ दिनों में काले रंग से परहेज करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here