आपके स्पोर्ट बाइक की माइलेज बढ़ा सकती है ये छोटे से बदलाव, जानिए

0
79

जयपुर। आज के समय में ज्यादातर लोग स्पोर्टस बाइक का इस्तेमाल करने लगे है। स्पोर्ट्स बाइक ताकत और स्पीड का पूरा मजा देती है। वही ऐसी बाइक्स चलाने पर ईंधन की खपत भी ज्यादा होती है। स्पोर्ट्स बाइक के शौकिन लोगों को हमेशा ये बात खलती है कि इस सेगमेंट की बाइक्स माइलेज के मामले में अन्य बाइक्स से बेहतर नही होती है।

आज हम आपको स्पोर्ट्स बाइक में कुछ किए जाने वाले कुछ ऐसे बदलाव के बारे में बताने जा रहे है जिसे करने के बाद आप बाइक माइलेज को बेहतर कर सकते है। अगर आपके पास स्पोर्ट्स बाइक है तो आपको अपने बाइक के टायर्स के प्रेशर को हमेशा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि ये भी बाइक के माइलेज पर असर करते है।

इसके अलावा आपको अपने बाइक को क्रूजिंग मोड में रखना चाहिए, यानी अपनी बाइक की स्पीड 5000 आरपीएम पर 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे पर ही रखें। इससे आपकी बाइक ज्यादा माइलेज देगी। इसके अलावा कोशिश करें कि बाइक में अचानक लगने वाले ब्रेक पर कंट्रोल करें। कई बार आप अधिक स्पीड में होने पर सड़क पर गड्ढ़ों पर ध्यान नही देते है जिससे आपको एकाएक ब्रेक का इस्तेमाल करना पड़ता है। इसके अलावा आप हमेशा ध्यान रखें कि आपकी बाइक हमेशा हल्की रहें। बाइक में रहने वाले अनावश्क चीजों को अवाइंड करने की आदत डालें।

किसी भी बाइक की सबसे हिस्सा उसका क्लच और गियर होता है इसलिए हमेशा कोशिश करना चाहिए कि तेज रफ्तार के दौरान आपकी बाइक टॉप गियर में रहे। इसके अलावा गियर को हमेशा ठीक से बदलें। इसके अलावा बाइक की क्लच को कम से कम इस्तेमाल करने की आदत आपकी बाइक को बेहतर माइलेज देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here