मन की शांती के लिए जा सकते हैं भारत के इन खास आश्रमों में

अक्सर काफी लोग शहर की भीड़ भाड़ से परेशान होकर किसी ऐसी जगह की तलाश में निकल जाते हैं जहां पर उन्हें शांती और सूकून मिले।

0
1147

जयपुर। अक्सर काफी लोग शहर की भीड़ भाड़ से परेशान होकर किसी ऐसी जगह की तलाश में निकल जाते हैं जहां पर उन्हें शांती और सूकून मिले। लेकिन आज हम आपको ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाने से आपके मन को काफी शांती मिलेगी। भारत में वैसे भी योग और आध्यात्मक के माध्यम से मन की शांती को तलाश किया जा सकता हैं तो आईए जानते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां पर बहुत से लोग हर साल मानसिक शांति की तलाश करने जाते हैं।

आर्ट ऑफ लिविंग – यह आश्रम बैंगलौर में स्थित हैँ। यह आश्रम काफी मशहूर हैँ। यह आश्रम साल 1982 में श्री श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा स्थापित किया गया था। यहां पर आपको बस टूर, कैन्टीन और लॉन्ड्री सर्विसेज प्राप्त कराई जाती हैँ। यहां पर रहने के लिए आपको एक दिन में 1000 स 15,00 रूपय खर्च करने होंगे। यहां जाने के लिए आपको पहले बैंगलौर जाना होगा फिर वहां से प्राइवेट टैक्सी करके आप यहां पहुंच सकते हैँ।

शिवानंद योगा वेदांत धनवतरि आश्रम, केरल – केरल तो वैसे ही अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं लेकिन यहां पर स्थित शिवानंद योगा आश्रम भी अपनी खूबसूरती के लिए काफी मशहूर हैं। अगर आप यहां पर कुछ समय बीताएंगे तो आपको और आपके मन को काफी शांत महसूस होगा। यहां पर योगा की प्रक्रीया सिखाई जाती हैँ जो आपके मन को सुकुन पहुंचाती हैं। यहां पर रहने के लिए आपको एक दिन के 500रूपय खर्च कपने होंगे। आप यहां जाने के लिए कार,बस,फ्लाइट बुक कर सकते हैँ।

ईशा योग सेंटर – योग के माध्यम से मन को शांती पहुंचाना चाहते हैं तो आप यहां पर कुछ दिन बीता सकते हैं। अगर आप यहां अपना समय बीताते  तो आपको और आपके मन को शांती मिलेगी। इस आश्रम की स्थापना साल 1992 में हुई थी जो कि सद्गुरू जग्गी वासुदेव ने की थी। यहां पर आपको 72 दिन की ट्रेनिंग मिलती हैं और यहां रहने के लिए आपको 50,000रूपय देने होंगे। यहां पहुंचने के लिए आप कार की मदद ले सकते हैँ।

माता आनंदमयी आश्रम, कोल्लम – भारत में मां आनंदमयी का नाम कौन नहीं जानता है। वो अपने भक्तों के साथ बैठकर उनके जीवन की समस्याओं को सुनकर उनका निवारण करने का काम करती हैं। इनके आश्रम में जाकर आपको शांति का अनुभव तो होगा ही साथ ही हो सकता है आपके जीवन की किसी उलझन का उपाय भी मिल जाए। यहां पर रहने के लिए आपको एक दिन का एक जने पर 250रूपय खर्च करने होंगे। यहां जाने के लिए आप कार, बस, टैक्सी की मदद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here