इस एक ग्राम चीज़ की कीमत में खरीद सकते हैं दुनिया के 100 देश

0
36

जयपुर। अगर आप पूछा जाये कि दुनिया की सबसे महंगी चीज कौनसी है तो आप कहेंगे हीरा, सोना या प्लेटिमन हैं। लेकिन आप गलत हो आपनी ज्ञान को और बढ़ाओं। आपको पता दे कि दुनिया की सबसे महंगी चीजों में हीरा, सोना या प्लेटिमन नहीं बल्कि कुछ और ही है। इसके बारे में आपने शायद ही पहले कभी सुना होगा और ना देखा होगा। सबसे हैरान कर देने वाली बात तो यह है कि इस चीज की महज एक ग्राम मात्रा खरीदने में जितना पैसा चाहिए, उतने पैसे में दुनिया के 100 छोटे-छोटे देश आसानी से खरीदे जा सकते हैं।

यह इतनी बेशकीमती है। दुनिया में सबसे महंगी इस चीज का नाम ‘एंटीमेटर’ यानी ‘प्रति पदार्थ’ है। यह वस्तु अंतरिक्ष यात्रा करने या दूसरे ग्रहों पर आने-जाने के लिए अंतरिक्ष यान में जो ईंधन डाला जाता है वो इसी एंटीमेटर की मदद से बनाया जाता है। आपको बता दे कि एंटीमेटर यानी प्रतिपदार्थ पदार्थ का एक ऐसा प्रकार है जो प्रतिकणों जैसे पाजीट्रान, प्रति-प्रोटान, प्रति-न्युट्रान से मिलकर बनता है और इसी के साथ बता दे कि प्रति-प्रोटान और प्रति- न्युट्रान प्रति क्वार्कों मे बने होते हैं।

इसे अंतरिक्ष यान में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अगर बाजार में इसकी 1 ग्राम प्रतिपदार्थ की कीमत पूछोंगे तो सबसे बढ़ा झटका लगेगा जी हां इसकी बाजार में कीमत 31 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है। नासा ने कहा कि एंटीमेटर यानी प्रतिपदार्थ दुनिया का सबसे महंगा मैटीरियल बन चुका है। बता दें कि पृथ्वी पर एंटीमेटर किसी काम का नहीं लेकिन अंतरिक्ष से जुड़े किसी भी काम के लिए एंटीमेटर बहुत बेशकीमती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here