महिंद्रा स्कॉर्पियो की ये खूबियां हैरान कर सकती है आपको, जानिए

0
108

जयपुर। महिंद्रा एंड महिंद्रा काफी सालों से भारतीय बाजार में अपनी पावरफुल एसयूवी कार स्कॉर्पियों को बेच रही है। यह एसयूवी कार बहुत समय से देश के राजनेता, बिजनेसमैन और सरकारी अधिकरियों के लिए पहली पंसद है। लेकिन इतने सालों के बाद भी कई लोग ऐसे होगें कि उन्हें इस शानदार एसयूवी कार से जुड़ी बातें नही पता होंगी। आज हम आपको उन्ही कुछ बातों से आपको अवगत कराने जा रहे है।

पहले आपको बता दें कि इस महिंद्रा स्कॉर्पियों को पहली बार भारत में साल 2002 में लॉन्च किया  गया था। इस शानदार एसयूवी कार को महिंद्रा ने ऑस्ट्रिया और जापान के सलाहकारों की मदद से डिजाइन और डेवलप किया है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस एसयूवी के प्रोजेक्ट में करीब 23 इंजीनियरों की टीम ने काम किया था।

आपको जान हैरानी होगी कि साल 2002 में इसे केवल 5.5 लाख रुपये के शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था। उस समय भारतीय बाजार में टोयोटा कि क्वालिस काफी पसंद की जा रही है पर महिंद्रा ने इस एसयूवी को क्वालिस से करीब 50,000 रुपये कम कीमत में उतार कर इस सेगमेंट पर कब्जा कर लिया है। आज के समय में आपको यह एसयूवी भारत के दूर-दराज गांवों में दिख जाएगी।

इसके बाद साल 2002 में कंपनी ने इसे अपडेट कर सेडान कारों वाले फीचर्स से लैस किया। वही  साल 2008 में महिंद्रा ने इस एसयूवी को टर्बोचार्ज्ड 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन के साथ स्कॉर्पियो लॉन्च किया। इस वक्त यह एसयूवी ना केवल भारत बल्कि लैटिन अमेरिका, साउथ अफ्रीका, रूस, श्रीलंका, स्पेन, ब्राजील समेत कई अन्य देशों में भी खूब पसंद की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here