बिना कैफिन के सेवन के भी आप रह सकते हैं हमेशा तरोताजा

आज कल के समय में लोगों के बीच केफिन का सेवन करना बहुत ही आम बात हो गई है किसी किसी की आदत तो ऐसी भी हो चुकी है की अब वह बिना केफिन के सेवन के रह भी नही सकते

0
116
pouring hot water in the a cup

जयपुर । आज कल के समय में लोगों के बीच केफिन का सेवन करना बहुत ही आम बात हो गई है किसी किसी की आदत तो ऐसी भी हो चुकी है की अब वह बिना केफिन के सेवन के रह भी नही सकते यहाँ तक की उनकी सुबह की शुरुआत भी इसके बिना नही होती है । पर हमेशा केफिन का आदी रहना भी तो अच्छी बात नही है । केफिन के बिना खुद को कैसे तारो ताजा रखा जाये यह बात हर किसी की परेशानी बनी हूई आइये आज हम आपकी इस  परेशानी को भी हल कर देते हौं ।

पावर नेप : अगर आपको पता है कि आपको लंबे समय तक जागे रहना है तो पहले ही नींद पूरी कर लें। अगर आपके पास सोने का समय नहीं है तो 10 मिनट की पॉवर नैप लें। इससे आपको आंखों को आराम मिलेगा।

ब्राइट लाइट: अगर आप रात को देर तक काम कर रहे हैं तो कम लाइट में काम ना करें। कोशिश करें कि आप तेज रोशनी में काम करें इससे आपके शरीर को जगे रहने में मदद मिलेगी।

ब्रेक लें: लंबे समय तक काम करते रहने से आप थक सकते हैं। इस थकावट की वजह से आपको नींद आ सकती है। इसलिए हर आधे घंटे बाद ब्रेक लें और अपना ध्यान भटकाएं। आप थोड़ी देर वॉक कर सकते हैं और हाथ पैरों को स्ट्रेच कर सकते हैं।

हाइड्रेट रहें: जब आप काम कर रहे होते हैं या पढ़ रहे होते हैं शरीर में पानी की कमी होने की वजह से फोकस करना मुश्किल हो जाता है। पानी भी आपको ताजा महसूस कराने में मदद करता है।

हेल्दी स्नैक्स खाएं: इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि खाली पेट दिमाग काम नहीं करता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ हैवी ना खाएं। खुद को ऊर्जावान बनाने के लिए हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। इससे काम करते समय आप एक्टिव भी रहते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here