आप भी करते हैं सन्स क्रीम का इस्तेमाल तो जरूर जान लें यह काम में आने वाली बातें

गरमियाँ बाहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और इसके चलते हमारी स्किन का खराब होना बहुत ही आम बात है । जब भी हम स्किन को धूप से बचाने का प्रयास करते हैं

0
185
Young woman with sun shape on the shoulder holding sun cream bottle on the beach

जयपुर । गरमियाँ बाहुत ही ज्यादा बढ़ गई है और इसके चलते हमारी स्किन का खराब होना बहुत ही आम बात है । जब भी हम स्किन को धूप से बचाने का प्रयास करते हैं तो या तो हम स्कार्फ का इस्तेमाल करते हैं या फिर हम सन्स क्रीम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं । कई कई लोग तो बहुत ज्यादा भर भर के इसका उपयोग करते हैं ।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो लोग सन्स क्रीम का इस्तेमाल करते हैं उनको किन बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है । आइये जानते हैं इस बारे में।

सनस्क्रीन खरीदते समय एसपीएफ पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है लेकिन हम ऐसा नहीं करते हैं। एसपीएफ सूर्य की किरणों से बचाव का एक मानक शब्द है। यह एक रेटिंग फैक्टर है जो बताता है कि कोई सनस्क्रीन या सनब्लॉक आपको किस स्तर तक बचाव देता है।

स्किन ऑयली होने पर ऑयल फ्री सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।
उसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें जो नैचुरल लुक दे। इसके साथ ही चेहरे को चिपचिपा होने से रोके।
सनस्क्रीन को लगाने के आधा घंटे के बाद ही धूप में निकले। इस बात का भी दिमाग में रखें कि स्किन पर सनस्क्रीन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए।
सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से पहले इस बारे में कन्फर्म कर लेना चाहिए कि क्रीम में कोई ऐसा केमिकल तो नहीं है जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकता हो।
ड्राई स्किन होने पर ग्लिसरीन और एलोवेरा युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।
कोशिश करनी चाहिए कि वॉटरप्रूफ सनस्क्रीन का उपयोग करें, क्योंकि पानी के संपर्क में आने पर यह धुल धुल जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here