Yoga: अगर आपको सिरदर्द है, तो इस योग मुद्रा को करें

0

योग से हर समस्या का इलाज संभव है। आजकल लोग लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। इसके कारण सिरदर्द होता है। यह असुविधा धीरे-धीरे बढ़ती है, जिससे असुविधा होती है। हम हमेशा किसी भी समस्या के लिए दवाओं पर भरोसा नहीं कर सकते। इसलिए योग करने से राहत मिलती है। इसके लिए कुछ निश्चित सीटें हैं जो इस सिरदर्द से राहत दिलाती हैं। तो आइए जानें।बालासन योग के फायदे | Balasana Yoga Benefits in Hindi - hindi9ledge

* बालासन – सिर दर्द के लिए यह एक अच्छा आसन है। ऐसा करने से तुरंत राहत मिलती है। इस आसन को करने से पूरे शरीर को आराम मिलता है, स्थिति में आता है। यह तंत्रिका तंत्र को आराम देने का काम करता है। ऐसा करने से कूल्हों, जांघों और एड़ी में तनाव होता है। यह सिरदर्द कम करने में कारगर है। यह करना आसान है। इसलिए अगर आपको सिरदर्द है, तो कभी-कभी आपको इस आसन का अभ्यास करना चाहिए।

* पसचिमोत्तानासन

पसचिमोत्तानासन को करने से सिरदर्द आसानी से दूर हो जाता है। सिरदर्द के अलावा, यह भारीपन, तनाव आदि से भी राहत दिलाता है। काम के बाद थकान महसूस होने पर इस आसन का अभ्यास किया जा सकता है। अगर आपको ज्यादा काम के तनाव के कारण सिरदर्द होता है, तो इस आसन को करने से आराम मिलता है।

* मार्गरी आसन –
इसे कैट पोज भी कहा जाता है। ऐसा करने से सिरदर्द से राहत मिलती है। यह आसन थकी हुई मांसपेशियों को आराम देता है, जो दर्द को दूर करने का एक शानदार तरीका है। यह तनाव से राहत देता है और श्वसन में सुधार करता है, जो बदले में मस्तिष्क को ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है। और सिर हल्का हो रहा था।मार्जरासन करने के तरीके और उससे होने वाले फायदे - Marjariasana (Cat Pose)  steps and benefits in Hindi

* पद्मासन-
इस आसन को करने से मानसिक शांति मिलती है। इसलिए अगर आपको सिरदर्द महसूस हो रहा है, तो आपको तुरंत इस मुद्रा में बैठना चाहिए। ऐसा करने से आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे। इस आसन को करने के लिए एक पल का इंतजार न करें। यह आसन करना आसान है और इसे कहीं भी बैठकर किया जा सकता है। कई लोग जमीन पर बैठने के बजाय कुर्सी पर बैठना पसंद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here