बसंत पंचमी पर जरूर पहने पीले रंग के कपड़े, जानिए इसके फायदे

इस महीने से मौसम में हल्का परिवर्तन शुरू हो जाता और बहुत तेज़ ठंड से मौसम में कुछ बदलाव आ जाते हैं ठंड कम हो जाती और मौसम बहुत ही सुहावना हो जाता है

0
320

जयपुर । आज बसंत पंचमी के पावन पर्व पर  हम आपके लिए बहुत विशेष  अंक ले कर हाजिर हुए हैं , बसंत पंचमी बसंत के महीने  की शुरुआत का पांचवा  दिन इस महीने से मौसम में हल्का परिवर्तन शुरू हो जाता और बहुत तेज़ ठंड से मौसम में कुछ बदलाव आ जाते हैं ठंड कम हो जाती और मौसम बहुत ही सुहावना हो जाता है । इस दिन माँ सरस्वती की पुजा की जाती है और सब तरफ पीले रंग को खिलते हुए देखा जाता है ।

बसंत पंचमी पर पीले रंग का बहुत  ही विशेष महत्व माना गया है दर असल बसंत पंचमी अपने आप में बहुत खासियत लिए हुए है इस दिन विशेष तौर पर पीले रंग का भोजन और पीले रंग के वस्त्रो का उपयोग किया जाता है । पीला रंग बहुत महत्व लिए हुए हैं । आज के इस विशेष अंक में हम आपको इसी बारे में कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं ।

पीले रंग के फूलों और प्रसाद से पूजन कर आप बसंत पंचमी के दिन की शुरुआत करते हैं पर इस दिन जब लोग पीले रंग के वस्त्र धारण करते है तो क्या आपने सोचा है की लोग इस दिन पीले रंग के कपड़े और खानपान को क्यों उपयोग में लेते हैं इसके पीछे साइंटिफ़्क कारण है वह क्या है आइए जानते हैं इस बारे में ।

बसंत पचमी पर सूर्य उतरायण हो जाता है और सूर्य की तरह इस दिन सब कुछ पीले रंग से रंगा होता है पीला रंग ऊर्जा का स्त्रोत माना जाता है साथ ही यह काफी शुभ रंग भी माना जाता है ।   कहते हैं की पीला रंग धारण करने से पीले रंग के वस्त्र पहनने से सरीर में एक सक्रिय ऊर्जा का विस्तार और संचार हमारे शरीर में होता है जो की हमको ऊर्जा से भरपूर करने के साथ ही नए आत्म विश्वास से भर देता है । इसलिए इस दिन पीले रंग को धारण करने का विशेष कारण होता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here