वर्ल्ड स्लीप डे स्पेशल :- वजन करना चाहते हैं कम तो 8 घंटे की नींद से नही है कोई बेहतर उपाय

आज का दिन थोड़ा सी अजीब खासियत लिए हुए हैं आज वर्ल्ड स्लीप डे है सुन कर ही बहुत अजीब लगता है न की सोने का भी कोई दिन हो सकता है

0
39

जयपुर । आज का दिन थोड़ा सी अजीब खासियत लिए हुए हैं आज वर्ल्ड स्लीप डे है सुन कर ही बहुत अजीब लगता है न की सोने का भी कोई दिन हो सकता है पर इसका मतलब यह नही है की हमको सारा दिन सोना है यह दिन हमको हमारी सेहत को ले कर जागरूक करने का है आज कल की भाग दौड़ कुछ इस तरह की हो गई है की हम खुद को ले कर बिलकुल भी सजग नही है ना खाने का समय निश्चित है न ही हमारे सोने का जिसके चलते हम बीमार पड़ जाते हैं ।

हम जितना ज्यादा जागते हैं हमको भूख भी उतनी ही लगना बहुत ही स्वाभाविक सी बात है और जब ऐसा होता है तो ज्यादा तर लोग फ्राइड फूड का स्सेवन करते हैं या फिर ऐसे फूड का सेवन करते है जो की हमारे शरीर की वसा को बढ़ा देता है इतना ही नही यह हमारे जीवन के लिए भी खतरा बन जाता है डायबिटीज़ , कैलेस्ट्रोल का बढ़ना , दिल की बीमारियाँ , हाई बीपी की परेशानी हमारी इन्ही लापरवाहियों का नतीजा है ।

जब भी हम हमारे सोने का समय बिगाड़ देते हैं तो उस कारण से हमारे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और इस कारण से हमारा खाना सही से नही पछता और हमारी यह गलती हमारे पेट के पूरे सिस्टम को गड़बड़ा देती है यही ही नही यह हमारे वजन को भी बढ़ाने में बहुत ज्यादा कारगर होती है ।

यदि कोई भी व्यक्ति पूरी नींद लेता है और अच्छे से अपनी नींद को पूरा करता है वह दूसरे लोगों के मुक़ाबले ज्यादा स्वस्थ रहता है इतना ही नही सोने से वजन भी कम होता है नींद पुरीकरने से हमारे शरीर का मेटा बोलीजम अच्छा होता है जो की वजन कम करने में सहायक होता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here