वर्ल्ड म्यूजिक डे :- संगीत से नही है बड़ा कोई और इलाज़ रखता है आपको टेंशन फ्री

संगीत से बड़ा कोई ज्ञान नही है और संगीत से बड़ा कोई इलाज़ नही । जिस किसी ने भी संगीत को अपनाया है उसने बहुत सारी परेशानियों और बीमारियों को हराया है

0

जयपुर । संगीत यह बहुत ही कमाल की चीज़ है । कहा आता है की संगीत से बड़ा कोई ज्ञान नही है और संगीत से बड़ा कोई इलाज़ नही । जिस किसी ने भी संगीत को अपनाया है उसने बहुत सारी परेशानियों और बीमारियों को हराया है । आज हम इसी बारे में कुछ खास बात करने  जा रहे हैं ।

आज योग दिवस के साथ साथ विश्व संगीत दिवस भी है । पर बहुत ही कम लोग इस बारे में जानते हैं । आखिर यह भी तो एक तरह की थेरेपी है बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो की इस बात पर विश्वास करते हैं । की संगीत भी किसी का इलाज़ कर सकता है । पर यह बात बिलकुल सच है की संगीत कई लोगों की गंभीर बीमारियों को भी ठीक कर चुका है ।

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है तो आपको संगीत की आदत डाल लेनी चाहिए यह  सुकून देने वाला होता है । निश्चित तौर पर आपको बेहतर नींद आ जाएगी । संगीत मांसपेशियों को आराम देता है और उन विचारों की व्याकुलता को दूर करता है जो आपके सोने में आ रही परेशानी को दूर करता  हैं। इससे आपका मूड खुशमिजाज रहता है और सोचने-समझने की शक्ति भी बढ़ती है।

रोजाना करीब 30  से 40 मिनट संगीत के साथ समय  बिताने से हमारा अकेलापन व तनाव भी दूर होता है। इससे आप बुढ़ापे में भी अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे। उम्र के साथ आपका दिमाग और याददाश्त भी तेज होगी क्योंकि संगीत से दिमाग की कसरत होती है। संगीत इंसान में जीने की भावना को जन्म देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here