World Diabetes Day: कम उम्र में मधुमेह की चपेट में आए सितारें,कोई इन्सूलिन तो कोई ले रहा खास डाइट

0
261

बॉलीवुड के गलियारो में यूं तो स्टार्स की अजीबो-गरीब बीमारी सामने आई है लेकिन आज हम बात कर रहे है उन सितारों की जो कि बचपन से मधुमेह बीमारी से गुजर रहे है।जी हां समय-समय पर बॉलीवुड के इन स्टार्स ने अपनी बीमारी का खुलासा किया है।जिन्होनें इससे छुटकारा पाने के लिए रोजाना इन्सुलिन के डोज के अलावा खास डाइट आपनाने के बाद ही उन्होंने इस बीमारी पर काबू पाया है।तो आइए बात करते है इन सितारों कीः

सोनम कपूर– बॉलीवुड की एक्ट्रेस सोनम कपूर बहुत कम उम्र में इस बीमारी का शिकार हो गई थी आपको बता दे कि सोनम ने बीमारी का पता चलते ही रोजाना इन्सुलिन के डोज के अलावा खास डाइट आपनाने के बाद ही उन्होंने इस बीमारी पर काबू पाया है।हालांकि अब सोनम इस बीमारी से उबर चुकी हैं और उनका वजन भी कई किलो कम हो चुका है।

कमल हासन-साउथ के सुपरस्टार कमल हासन भी इस बीमारी से पीड़ित रह चुके है बता दें टाइप 1 डायबिटीज से उबरने के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी फिटनेस और खानपान पर दिया।

हाले बेरी- हॉलीवुड एक्ट्रेस और बॉन्ड गर्ल के नाम से मशहूर हैले बेरी को 23 साल की उम्र में ये बीमारी हुई थी। तब वे एक टीवी शो के दौरान बेहोश हो गई थीं। हैले ने सालों तक इन्सुलिन डोज लिया और आज भी ले रही हैं। इसके अलावा, उन्होंने अपनी डाइट पर भी कंट्रोल किया।जो आज भी खास तौर पर अपनी डाइट पर काफी ध्यान रखती है।

सलमा हायकः मैक्सिकन-अमेरिकन एक्ट्रेस सलमा भी इस बीमारी से पीड़ित रह चुकी हैं। बुरी बात ये है कि ये बीमारी उन्हें उनकी प्रैगनेंसी के दौरान हुई।दरअसल इसका खुलासा करते हुए उन्होनें एक समय बताया था कि उनके यहां कई पीढ़ी से लोगों को ये बीमारी है और वे भी इसी कारण इसकी शिकार हुईं। लेकिन उन्होंने घबराने की बजाय प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी रूटीन में काफी बदलाव कर इस पर काबू पाया।

फवाद खान-बॉलीवुड के एक्टर  फवाद खान को 17 साल की उम्र में पता चला कि वे टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। उन्होंने डॉक्टर से सलाह ली। डायबिटीज से उबरने के लिए उन्होंने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी फिटनेस और खानपान पर दिया। अब उनकी डायबिटीज कंट्रोल में है। रोजाना इन्सुलिन लेना भी उनकी रूटीन का हिस्सा था।

जॉर्ज लुकसः फिल्म इंडस्ट्री में स्टार वार्स के निर्माता को मधुमेह की बीमारी का तब पता चला जब वे कॉलेज से स्नातक कर रहे थे। उन्होंने वियतनाम युद्ध के लिए शारीरिक परिक्षण दिया जिसमें उन्हें यह कहा गया कि उन्हें मधुमेह है और उन्हें बाहर निकाल दिया गया।जिससे वो काफी स्वस्थ है।

ड्रयू कैरी- इस लिस्ट में ड्रयू कैरी ऐसे कलाकार है जिन्होने बीमारी का पता चलते ही इसे मिटाने की ठान ली थी ड्रयू ने इसका पता चलते ही अपना 80पाउंड वजन कम कर लिया उनकी मानें तो वजन कम करने के बाद इसकी दवा खान की कोई जरुरत नहीं है बता दें ड्रयू एक हास्य कलाकार है।

वसीम अकरम- पाकिस्तानी क्रिक्रेटर वसीम को अपने 30 साल की उम्र में इस बीमारी का पता चला था हालांकि इसके बाद भी उन्होनें अपने करियर में कुछ कर गुजरने की चाह रखी इस दौरान वसीम ने डायबिटीज से लड़ने के लिए अपनी डाइट में बदलाव किए और एक्सरसाइज का सहारा लिया। रोजाना इन्सुलिन लेना भी उनकी रूटीन का हिस्सा था।

गौरव कपूर– टीवी होस्ट और कई फिल्मो में सपोर्टिंग किरदार निभा चुके गौरव कपूर 21 साल की उम्र में इस बीमारी का शिकार हुए बता दे उस समय अचानक तबीयत खराब होने के बाद गौरव को पता चला था कि वो टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित हैं। खुद को फिट रखने के लिए गौरव ने योग का सहारा लिया और हेल्दी डाइट के जरिए खुद को फिट रखा। शुगर को कंट्रोल रखने के लिए उन्होंने एल्कोहल से भी दूरी बना ली थी। तब जाकर कहीं गौरव डायबिटीज से छुटकारा पा सके।

निक जोनस- इस लिस्ट में शामिल हॉलीवुड के सिंगर निक जोनस भी डायबीटिज के शिकार है आपको बता दें बेहद कम उम्र में निक को ये बीमारी हुई थी जिसके बाद वो काफी सहजता से रहते है।और रेगुलर एक्सरसाइज और कुछ डाइट लेते रहते है।

बिली जिन किंग-इसी लिस्ट में शामिल होने वाली बिली जीन किंग एक जानी मानी महिला टेनिस खिलाड़ी हैं जिन्हें अपनी बीमारी का पता 2006 में हुआ। जिसके बाद उन्होंने 35 पाउंड वजन कम किया और आज वे मधुमेह के बारे में जागरूकता फैला रहीं हैं। और इससे बचने के उपाय भी बताती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here