World Cup 2019: गांगुली का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं रोहित और कोहली

0
49

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) इंग्लैंड में 30 मई से शुरु हो रहे विश्वकप में भारतीय खिलाड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा का जलवा देखने मिल सकता है। यही नहीं ये दोनों ही खिलाड़ी गांगुली के 20 साल पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं । विश्व कप में वैसे तो दो दोहरे शतक लगे हैं लेकिन भारत की ओर सर्वाच्च स्कोर 183 रन है जो गांगुली ने 1999 में टांटन में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

इसके बाद विश्व कप में दो अवसरों पर भारतीय बल्लेबाज़ों ने 150 का आंकड़ा पार किया है। वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड तोड़ की कोशिस की, पर वह 175 रन ही बना पाए। तेंदुलकर ने 2003 में नामीबिया के 152 रनों की पारी खेली थी और वह गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए थे। वहीं बात की जाए रोहित कीतो उनके सर्वाधिक स्कोर विश्व कप में 137 रन है पर यह खिलाड़ी वनडे क्रिकेट तीन दोहरे शतक लगा चुका है।इसलिए इसके अंदर पूरी क्षमता है जब यह गांगुली का रिकॉर्ड तोड़े। वहीं विराट कोहली का सवाल है तो विश्व कप में उनके नाम पर दो शतक दर्ज हैं लेकिन सर्वाच्च स्कोर 107 रन है जो उन्होंने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में बनाया था । हालांकि कोहली ने वनडे टीम में 150 से अधिक का स्कोर बनाया है।

गौरतलब है कि विश्व कप में अब तक केवल दो बल्लेबाज दोहरे शतक लगा पाये हैं। इस क्रम में  सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम पर है जिन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंगटन में नाबाद 237 रन बनाये थे।  विश्व कप में वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में 215 रन की पारी खेली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here