World cup 2019: जानिए पिछले विश्व कप की तुलना में इस बार कितनी अलग है टीम इंडिया

0
60

जयपुर (स्पोर्ट डेस्क) इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। गौर किया जाए तो इस बार की विश्व कप टीम में पिछले विश्व कप टीम के कई खिलाड़ियों को शामिल किया गया है साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया -न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले गए विश्व कप में धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक सफर तय किया था ।

अब विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम एक बार खिताब जीतने के लिए बेताब है। भारतीय टीम ने अब तक दो बार खिताब अपने नाम किया है।जिसमें सबसे पहले 1983 में कपिल देव की अगुवाई में वहीं उसके बाद 2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में। 2015 के विश्व कप में धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया पूल  बी  में थी जहां उसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान , वेस्टइंडीज और आयरलैंड,जिम्बाब्वे और संयुक्त अरब आमिरात जैसे देश शामिल थे। पर इस बार विश्व कप में पूल नहीं है और सभी टीमों एक दूसरे से भिड़ेगी। बता दें की पिछले विश्व कप में इस टीम के सात खिलाड़ी खेले थे और बाकी के आठ खिलाड़ी नए हैं। साल 2015 विश्व कप में इस विश्व कप टीम के रोहित ,धवन , विराट , धोनी , मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार खेले थे ।

इस बार केएल राहुल,केदार जाधव, दिनेश कार्तिक , युजवेंद्र चहल,कुलदीप यादव,हार्दिक पांड्या,जसप्रीत बुमराह और विजय शंकर पहली बार विश्व कप में हिस्सा लेंगे।

विश्व कप 2019 के लिए भारतीय टीम —

विराट कोहली (कप्तान)
रोहित शर्मा (उप-कप्तान)
शिखर धवन
लोकेश राहुल
महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर)
केदार जाधव
दिनेश कार्तिक
युजवेंद्र चहल
कुलदीप यादव
भुवनेश्वर कुमार
हार्दिक पांड्या
जसप्रीत बुमराह
रवीेंद्र जडेजा,
मो. शमी,
विजय शंकर।

वर्ल्ड कप 2015 की टीम -शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, एमएस धोनी, अंबाती रायुडु, सुरेश रैना, अजिंक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहित शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और भुवनेश्वर कुमार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here