यहां महिलाओं को सोना पड़ता है अपने देवर के साथ

0
109

जयपुर। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में अनेक प्रकार के रीति रिवाज तथा कुरितियां हैं। कई बार तो रिवाजों के नाम पर इंसान अपनी हद पार कर देता हैं। हालांकि सरकार ने इसके खिलाफ कड़े कानून बनाए बनाए हुए हैं लेकिन लेकिन इनके सामने सरकार के सारे नियम और कानून हार मानने को मजबूर हो जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए ऐसी ही एक कुरीति के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें महिलाओं का शोषण होता है। तथा महिलाओं को दुर्व्यवहार का शिकार बनाया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां पर महिलाओं को अपने पति के लिए मात्र दो गज की जमीन सुरक्षित करने के लिए अपने देवरों के साथ सोना पड़ता है। आपको बता दें कि इस गांव की औरतों को अपने परिवार वालों की मर्जी से ही अपने सभी देवरों के साथ शारीरिक संबंध बनाने पड़ते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह गांव राजस्थान के अलवर जिल में स्थित है। इस गांव का नाम मनखेरा गांव है। इस गांव में यह कुरीति कई सदियों से चली आ रही है।

इस कुरिती को लेकर इस गाव के लोगों का मानना है कि अगर उन्होंनिने इसका पालन नहीं किया तो उनके पूर्वज उनसे नाराज हो जाएंगे। इस घटिया प्रथा को निभाने के पीछे मुख्य कारण है कि यहां के लोगों के पास पैसों और जमीन दोनों की ही कमी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here