Women Characters in Films: जब इन फिल्मों में दिखाया गया महिला किरदारों का सशक्त रूप

0

जब हिंदी सिनेमा का उदय हुआ ता तब से लेकर आज तक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में कई बदलाव देखने को मिलते है। इसके अलावा फिल्मों में महिलाओं की भूमिका और किरदारों में भी बदलाव देखने को मिला है। महिलाओं पर अत्याचार से लेकर उनके आत्म सम्मान की लड़ाई के लिए खड़ी हुई है। हालांकि हिंदी फिल्मों ने भी दर्शकों के बदलते समय और कल्चर को लेकर आज की महिला का दर्शाया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख में बॉलीवुड की फिल्मों में महिला अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे है जो परदे की असली हीरो है।

मदर इंडिया
साल 1957 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मदर इंडिया’ में मुख्य तौर पर नरगिस, सुनील दत्त और राज कुमार नजर आए थे। ये फिल्म हिंदी सिनेमाई इतिहास की सबसे सफल और मशहूर फिल्म हैं जिसमे अभिनेत्री नरगिस के किरदार को काफी पसंद किया गया था। उन्होंने विपरीत परिस्थितियों में रहकर अपने परिवार और बच्चों को बड़ा किया। न्याय के लिए अपने बेटे को भी मारने से गुरेज नहीं करती है।

बैंडिट क्वीन
साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म बैंडिट क्वीन एक बायोपिक फिल्म है। जिसकी कहानी भारतीय महिला डकैत फूलन देवी पर आधारित है। जिसमे उनके बचपन से लेकर जेल जाने तक के सफर को दिखाया गया है और एक आम लड़की जो समाज के दुश्मनों से पीड़ित होती है कैसे डकैत बन जाती है इसकी कहानी दिखाई गई है। बाद में एक सशक्त महिला के रूप में नजर आती है। इसमे फूलन देवी का किरदार अभिनेत्री सीमा विश्वास ने निभाया है।

अस्तित्व
साल 2000 में रिलीज हुई डायरेक्टर महेश मांजरेकर की फिल्म अस्तिव जो एक पुरूष प्रधान मानसिकता पर तमाचा जड़ने का काम किया है। ये फिल्म घरेलू हिंसा पर बात करती हुई नजर आती है। जिसमे अहम रोल में तब्बू नजर आई है। जिसमे वो अपने पति के व्यवहार से तंग आकर उसको छोड़ देती है।

नो वन किल्ड जेसिका
नो वन किल्ड जेसिका की कहानी एक असल हत्याकांड पर आधारित है। जिसमे एक लड़की अपनी छोटी बहन की हत्या के लिए अमीर और प्रभावशाली लोगों से जंग लड़ती है। इस फिल्म में एक बार फिर से न्याय के लिए एक महिला का सशक्त किरदार देखने को मिलता है। जिसमे मुख्य किरदार के रूप में विद्या बालन और रानी मुखर्जी नजर आए है।

क्वीन
कंगना रनौत की फिल्म क्वीन एक शानदार फिलम है जिसमे एक लड़की की शादी सिर्फ शादी के एक दिन पहले टूट जाती है। शादी टूटने के बाद उसके सपने भी टूट जाते है लेकिन वो इसके बावजूद अपने सपने को नहीं टूटने देती है वो अकेले अपने पति के बगैर ही हनीमून पर चली जाती है। इस दौरान उसका व्यक्तित्व भी बदल जाता है।

मर्दानी
बॉलीवुड की अभिनेत्री रानी मुखर्जी की फिल्म मर्दानी में वो गलत करने वालों को खिलाफ लड़ाई लड़ती है। जिसमे वो रेप के दोषियों को कड़ी सजा देते हुए नजर आते है। रानी का किरदार इस फिल्म में एक सशक्त पुलिस आफिसर का होता है जो अपने फर्ज की खातिर जान की भी परवाह नहीं करती।

#NehudaVyah: नेहा कक्कड़ की शादी में उर्वशी रौतेला ने लगाए ठमके,सामने आया वीडियो

Veere di wedding Sequel: फिल्म वीरे दी वेडिंग का बनने जा रहा सीक्वल, एक बार फिर धमाल करेगी करीना, सोनम स्वरा और शिखा की चौकड़ी

preetika chauhan: सुशांत मामले में ड्रग्स लेते रंगे हाथों पकड़ी गई टीवी की ये अभिनेत्री, देवों के देव महादेव में किया काम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here