मानसून में बालों की समस्या से आप पा सकते हैं इन टिप्स के साथ निजात

मानसून के मौसम में बालों को लेकर परेशानी होना बहुत ही आम बात है । यह मौसम होता ही बहुत ज्यादा उमस भरा है जिसमें पसीना और बालों का चिपचिपा और तेलिया हो जाना बहुत ही आम सी बात हो जाती है

0
99

जयपुर । मानसून के मौसम में बालों को लेकर परेशानी होना बहुत ही आम बात है । यह मौसम होता ही बहुत ज्यादा उमस भरा है जिसमें पसीना और बालों का चिपचिपा और तेलिया हो जाना बहुत ही आम सी बात हो जाती है । और सबसे बड़ी आफत तब आ जाती है जब बाल बहुत ज्यादा टूटने लगते हैं ।

ऐसे में बालों की देखभाल करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है । पर कैसे यह भी एक बड़ा सवाल है ? क्या इसके लिए कोई स्पेशल शेम्पू काम में लिया जाना होता है । जी नहीं बस बहुत ही छोटी छोटी टिप्स को अपना कर आप पाने बालों को मानसून में होने वाली परेशानियों से बचा सकते हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

बारिश के मौसम में पानी में भीग जाने के कारण बाल गीले हो जाते हैं। ऐसे में बालों को शैंपू से धोना चाहिए ताकि बारिश के पानी से पैदा हुई नमी फंगस का रूप न ले। बालों में फंगस हो जाने से खुजली के साथ अन्य समस्याएं हो जाती हैं। आप शेम्प के साथ नींबू या छाछ को मिला कर भी उससे बल धो सकते हैं यह फंगल इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करता है ।

बारिश में गीले बालों को पहले सही तरीके से सूखने दे। इसके बाद ही बांधें, नहीं तो बालों से बदबू आने लगेगी और जूं होने की आशंका रहेगी। बालों को हल्का ड्राय करने के बाद ही बालों को कंघा करें और बड़ी दाँत वाले कंघे का ही इस्तेमाल करें । ऐसा करने से बाल आसानी से सुलझ जाएंगे और टूटेंगे नहीं।

बारिश को मौसम में बाल धोने के बाद कंडीशनर जरूर लगाए, जिससे की बाल आसानी से सुलझ सकें। इस मौसम में बालों में रूखापन आ जाता है और बाल अधिक टूटने लगते हैं। इसलिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी हो जाता है। तेल लगाने से बालों को पोषण मिलेगा और उनमें चमक बनी रहेगी। इसलिए तेल की मालिश हफ्ते में एक बार जरूर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here