इस ख़ास सुई की मदद से बिना दर्द के इंजेक्शन लगाया जा सकेगा

0
107

जयपुर। अक्सर बचपन में बच्चों को सुई से बहुत डर लगता है। बीमार होने पर यदि डॉक्टर इंजेक्शन लिख देता है तो कुछ लोगों की बत्ती गुल हो जाती है। दरअसल लोगो को सुई चुभते समय होने वाले दर्द से डर लगता है। लेकिन लगता है कि अमेरिका में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के वैज्ञानिकों ने आपके दिल की पुकार सुन ली हैं। तभी तो उन्होंने एक ऐसी खास तरह की सुई बनाई है जिससे आपके शरीर में बिना दर्द के दवाई इंजेक्ट की जा सकेगी। यानी अब इंजेक्शन लगाते समय सिरींज चुभेगी नही बल्कि यह सुई मरीज की त्वचा में ही समा जाएगी और इसके साथ ही दवा आपके शरीर में घुल जाएगी।

यह सुनकर शायद दुनिया के आधे बच्चे और बूढ़े खुश होकर इन शोधकर्ताओं को कई दुआएं दे चुके होंगे। तो दोस्तों इस सुई को बनाने वाले शोधकर्मियों की माने तो यह विशेष सुई आकार में बहुत ही छोटी होगी, तभी तो इसे शरीर से बाहर निकालने की जरूरत ही नही पड़ेगी। यानी दवा और सुई दोनों आपके शरीर में समा जाएगी। इस खास सुई को परम्परागत सुई या इंजेक्शन का बेहतर विकल्प माना जा रहा है। क्योंकि इसमें न तो दर्द होगा और न ही किसी संक्रमण का डर होगा।

हालांकि इस नए तरीके के काम में ली जाने वाली यह सुई माइक्रोनीडल कहलाती हैं। क्योंकि यह सुई इतनी पतली और छोटी है कि आपको इसके चुभने और शरीर में घुसने का तनिक भी एहसास तक नहीं होगा। लेकिन जो लोग अभी खुशी के मारे फूले नहीं समा रहे हैं, उन्हें हम बता दे कि यह सुई सभी बीमारियों के लिए काम में नही ली जा सकेगी। क्योंकि इससे वही दवा दी जा सकेगी जो बहुत बारीक कणों के रूप में बनी होगी। इन सुईयों को एक थ्री डी प्र‍िटिंग के द्वारा बनाया गया हैं। आसानी से नष्ट हो जाने वाला थर्मोप्लास्टिक मैटेरियल इस सुई को बनाने में काम में लिया गया हैं। इस सुई को अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी मंजूरी दे दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here