इस एप्स की मदद से आप आपने बच्चों पर रख सकते हैं नज़र, जानिये

0
94

जयपुर। जब से इंटरनेट और एंड्रोइड मोबाइल फोन का अद्धुत संगम हुआ है दुनिया क दम से ही बदल गई है। लोगों का दुनिया देखने का नज़रीयां ही बदल गया है। इससे कुछ भी छुपा नहीं रह गया है। इसकी मदद से इंटरनेट के द्वारा लोगों पर रखी जा रही नज़र के बारे में। आपको शायद इस बाक की कोई खबर नहीं होगी  कि इंटरनेट इस्तेमाल करते समय आपकी लोकेशन कोई भी बंदा किसी एप की मदद से ट्रेक कर सकता है।

इसी तरह से बच्चों की निगरानी रखी जाने की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। आपको जानकारी दे दे कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद कई ऐसे एप हैं जिनकी मदद से बच्चों की गतिविधियों पर नज़र रखी जा सकती हैं इससे इनका खास ख्याल भी रखा जा सकता है। कुछ शोधकर्ताओं ने इसके बारे में पता लगाया हैं कि ये स्वचालित परीक्षण प्रक्रिया है कि गूगल प्ले स्टोर पर इस तरह के 3,337 एप्स उपलब्ध है जिनकी मदद से फैमिली तथा बच्चों की निगरानी की जा सकती है।

इसके कारण से इन एप्स से US COPPA नियम का उल्लंघन हो रहा है। आपको तो इसके बारे में पता भी नहीं होगा कि इस नियम में 13 वर्ष से छोटे बच्चों के बारे में बिना बताये डाटा जमा करना मना है। जानकारी दे दे कि गूगल के कई एप्स इस बहुचर्चित अमेरिकी कानून का उल्लंघन कर रहे हैं। शोधकर्ताओं ने इसके बारे में बताया हैं कि इनमें से 1,100 एप्स पहचान से जुड़ी जानकारी को तीसरी पार्टी के साथ शेयर भी कर रहे हैं, जो कि गलत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here