क्या भारत और अमेरिका के बीच हो पाएगा व्यापार समझौता

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा है कि भारत और अमे्रिका के बीच एक शानदार व्यापारा समझौते को लेकर वार्ता हो रही है। भारत और अमेरिका के बीच हुए व्यापार समझौतों में से सबसे बड़ा व्यापार समझौता होगा। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडिय में ट्रंप ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि दोनों देश एक अविश्वसनीय व्यापार समझौते के शुरुआती चरण में है। बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता होता है तो निवेश की अड़चनें दोनों देशों से दूर होगी। न्होंने कहा, ”अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी और मैं दोनों देशों के आर्थिक संबंधों को विस्तार देने के अपने प्रयासों पर चर्चा करेंगे। हम अब तक हुए सबसे बड़ा बड़ा व्यापार करार करेंगे।’

ट्रंप ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच व्यापार में 40 प्रतिशत से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है। अब भारत अमेरिका का प्रमुख निर्यात बाजार है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दुनिया के लिए एक फलता-फूलता बाजार है। ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में काफी सुधार पहले से कर रखे हैं। अब सिर्फ दुनिया को भारत के कारोबारी माहौल के रफ्तार पकड़ने का इंतजार है।

ट्रंप यात्रा भारत और अमेरिका के बीच 21 हजार करोड़ रुपये के रक्षा सौंदों पर हस्ताक्षर होने हैं। दोनों देशों के बीच इस डील में सी-हॉक हेलिकोप्टरों का सौदा अहम माना जा रहा है। सी-हॉक हेलिकाप्टरों का सौदा 18626 करोड़ रुपये का है।  अमेरिका मिसाइल डिफेंस शील्ड भी भारत को बिक्री करने के प्रयास में है। इसके चलते अमेरिका रूस की एस400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भारत में आने से रोक सके। रिपोर्ट के मुताबिक इस किसी भी तरह के समझौते को लेकर भारत कदम नहीं उठायेगा। वजह है कि रूसी समझौते पर भारत कायम रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here