Wildlife Travel:वन्यजीव प्रेमी एक बार काजीरंगा नेशनल पार्क की अवश्य करें सैर

0

जयपुर।यदि आप वाइल्ड लाइफ को देखने का शौ​क रखते है, तो आपको काजीरंगा नेशनल पार्क की सैर अवश्य करनी चाहिए।काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान भारत के असम राज्य के गोलाघाट और नागांव शहरों में स्थित है।यह स्थान एडवेंचर और वन्य प्रेमियों के वन्य जीवों के लिए स्वर्ग के समान है। आप काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में कई प्रकार वन्यजीव देख सकते हैं।

काजीरंगा नेशनल पार्क की करें सैर—
आप काजीरंगा के वन्यजीवों को देखने के लिए दो से तीन दिनों के लिए भ्रमण प्लान बना सकते है।यहां पर आप कई प्रकार के वन्य जीवों को देखने के साथ कई अन्य आकर्षक स्थानों की सैर भी कर सकते है। हैं।जिसमें गोहपुर कस्बा सोनितपुर शहर का एक ऐतिहासिक शहर है, जिसमें कई ऐतिहासिक इमारते आपको आकर्षित कर सकती है।

काजीरंगा में राइनो सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र—
काजीरंगा नेशनल पार्क एक सींग वाले राइनो या गैंडे के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय स्थान है। यहां दुनिया की लगभग दो तिहाई राइनो पाएं जाते है। साल 2015 की वन्य जीव गणना के अनुसार काजीरंगा में करीब 2,401 गैंडे मौजूद हैं। इसके अलावा आप यहां कई प्रकार अन्य वन्य जीवों को भी देख सकते हैं।आप काजीरंगा से करीब 13 किमी दूर स्थित काकोचांगा नामक प्राकृतिक सुदंरता वाली जगह को अवश्य देखें। क्योंकि यह पर्यटकों के लिए एक बेहद खास जगह है। इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता स्वर्ग के समान दिखाई देती है।

काजीरंगा नेशनल पार्क में जाने से पहले इन बातों का रखें खास ध्यान—
काजीरंगा में आप वाइल्ड लाइफ का भरपूर आनंद ले सकते है लेकिन मानसून के दौरान इस जगह की सैर करना आपके लिए घातक साबित हो सकता है।क्योंकि इस दौरान यहां पर भारी बारिश होती है।जिसके चलते यहां पर बाढ़ के हालात उत्पन्न हो जाते है।इसके अलावा गर्मियों के मौसम में यहां का तापमान काफी बढ़ जाती है यहां पर झुलसा देने वाली लू चलती है।ऐसे में काजीरंगा नेशनल पार्क वर्ष के कई महीनों तक बंद रहता है। काजीरंगा जाने के लिए सर्दियों का मौसम सबसे अच्छा है। इसलिए आप इस सर्दी के मौसम में काजीरंगा नेशनल पार्क की सैर कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here