स्मार्टफोन में DCIM फोल्डर क्यों होता है, जानें इसके पीछे की वजह

अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हो तो आपने अपने फोन में देखा होगा कि एक फोल्डर होता है जिसका नाम DCIM फोल्डर होता हैं। आपने सोचा होगा कि DCIM नाम का ये फोल्डर हर स्मार्टफोन में क्यों होता है?

0
152

अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हो तो आपने अपने फोन में देखा होगा कि एक फोल्डर होता है जिसका नाम DCIM फोल्डर होता हैं। आपने सोचा होगा कि DCIM नाम का ये फोल्डर हर स्मार्टफोन में क्यों होता है?, इस बात को तो आप अच्छी तरह से जानते हो कि हर चीज के पीछे कुछ ना कुछ खास वजह होती हैं। इसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताते है कि आखिर ये क्या होता है?

सबसे पहले तो हम आपको बताते है कि DCIM की फुल फॉर्म क्या होता है इसकी फुल फाॅर्म Digital Camera Images हैं। बता दे कि DCIM डिजिटल कैमरा में एक डिफॉल्ट डायरेक्ट्री स्ट्रक्चर होता है। जिसमें कैमरे से ली गई तस्वीर अपने आप सेव हो जाती हैं। ये डिजिटल कैमरा किसी भी डिवाइस में हो सकता है। जैसे की यह स्मार्टफोन में भी होता हैं।

स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में जाते हो तो आपको वहां DCIM का एक फोल्डर दिखाई देगा। इसके अंदर कुछ सब फोल्डर भी हो सकते हैं। इस फोल्डर में फोन कैमरा से जो भी फोटो खींचते हो तो ये ऑटोमैटिक सेव हो जाता हैं। अगर आप इस फोल्डर को डिलीट कर देते हो तो ये फोल्डर फिर से वापस बन जाता हैं।

हर स्मार्टफोन का कैमरा में DCIM फोल्डर का ऑटोमैटिक बनना डिफॉल्ट डायरेक्ट्री स्ट्रक्चर में आता हैं। इसका कारण होता है DCF इसकी फुल फॉर्म Design rule for Camera File system होता है। इस फुल फॉर्म से आपको समझ आ गया होगा कि इसका क्या मतलब है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here