आखिर क्यों जरूरी है सर्दियों में कच्ची हल्दी का सेवन ?

सर्दियाँ शुरू हो गई है और बाज़ारों में हर तरफ सब्जी की दुकानों पर हमको कच्ची हल्दी जरूर मिलने लगी है । यह दिखने में अरवी की सब्जी जैसी होती है पर इसका रंग हल्दी का होता है

0
Ground and mashed turmeric with whole ones

 

जयपुर । सर्दियाँ शुरू हो गई है और बाज़ारों में हर तरफ सब्जी की दुकानों पर हमको कच्ची हल्दी जरूर मिलने लगी है । यह दिखने में अरवी की सब्जी जैसी होती है पर इसका रंग हल्दी का होता है जिससे हमको यह पता चल जाये की यह कच्ची हल्दी है । इसको ही सूखा कर पीस कर हम सब्जी में काम लेते हैं ।

आप यह सोच रहे होंगे की हल्दी का सेवन तो हम सब्जियों में दाल कर वैसे भी करते हैं फिर कच्ची हल्दी का क्या फंडा है इसका सेवन करने की सलाह हम आज आपको क्यों दे रहे हैं । पर इसकी कुछ बात अलग है । कच्ची हल्दी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है । इसमे कई ऐसे गुण होते हैं जो हमको स्वास्थ्य और स्किन की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी होते हैं । आइये जानते हैं इस बारे  में की क्या फायदा करती है कच्ची हल्दी हमको ।

कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह खासतौर पर पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने के साथ साथ उन्हें खत्म भी कर देती है। यह हानिकारक रेडिएशन के संपर्क में आने से होने वाले ट्यूमर से भी बचाव करती है।

हल्दी में सूजन को रोकने का खास गुण होता है। इसका उपयोग गठिया रोगियों को अत्यधिक लाभ पहुंचाता है। यह शरीर के प्राकृतिक सेल्स को खत्म करने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करती है और गठिया रोग में होने वाले जोडों के दर्द में लाभ पहुंचाती है।

कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का गुण होता है। इस प्रकार यह मधुमेह रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। इंसुलिन के अलावा यह ग्लूकोज को नियंत्रित करती है जिससे मधुमेह के दौरान दी जाने वाली उपचार का असर बढ़ जाता है। परंतु अगर आप जो  दवाइयां ले रहे हैं बहुत बढ़े हुए स्तर (हाई डोज) की हैं तो हल्दी के उपयोग से पहले चिकित्सकीय सलाह अत्यंत आवश्यक है।

शोध से साबित हो चका है कि हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है इससे शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। हल्दी इस तरह से शरीर में बैक्टेरिया की समस्या से बचाव करती है। यह बुखार होने से रोकती है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते है।

कच्ची हल्दी रक्त  को साफ करने का काम करती है यानि हमारे रक्त की सारी अशुद्धियाँ दूर करने का काम करती है । इसलिए हल्दी का सेवन हमारे पेट की और स्किन की कई बीमारियों को दूर करने का काम भी करती है ।

हल्दी का सेवन करने से रंग भी गौरा होता है इतना ही नही हल्दी का सेवन सर्दी में आपको गर्मी भी देता है । यह पीसी हुई हल्दी जितनी ज्यादा गरम नही होती ।

हल्दी का सेवन सेवन आपको मौसमी बीमारियों से बचाने का काम करता हैं ।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here