इस गांव के लोग दूल्हे को दहेज में आखिर क्यों देते हैं ऐसे 21 खतरनाक विषधारी जीव!

0
1098
indian groom get 21 snake

कई ऐसे देश है जहां लोग सांपों को मारकर खा जाते हैं। कई लोग तो अक्सर सांपों को देखते ही उन्हें मारने की कोशिश करते हैं। लेकिन भारत का एक ऐसा गांव जहां सांपों को बड़े प्यार से पाला जाता है।

कर्ज माफी : शिवसेना की ओर से फड़नवीस सरकार की तारीफ के सियासी मायने!

आपको जानकारी के लिए बतादें कि छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में जोगीनगर के हर गांव में खुद के बेटों की तरह सांपों को पाला जाता है। अगर इस गांव में पाले हुए सांप की मौत हो जाए तो इंसानों की तरह इनका अंतिम संस्कार भी किया जाता है।

king-cobra

जरूर पढ़ें : इसरो की ये 13 सैटेलाइट्स करेंगी धरती और आकाश में दुश्मनों की निगरानी, इंडियन आर्मी की ताकत बढ़ी…

जिसके घर ऐसे सांप की मौत हो जाती है उस घर का मालिक अपनी दाड़ी मूंछ मुड़वाकर पूरे समुदाय को भोज कराता है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के जोगी नगर स्थित तुमगांव की सीमा में बसी बस्ती जहां ढाई दशक से गौड़ समुदाय के खानाबदोश सपेरे रहते हैं। इस बस्ती के लोगों को मुख्य पेशा सांप पकड़ना और लोगों की इनकी नुमाईंदगी करके अपना जीवन—यापन करना है।

जरूर पढ़ें : सावधान! अगर जाना चाहते हैं अमरनाथ धाम तो आप भी हो सकते हैं आतंकियों के निशाने पर…

लेकिन सबसे बड़ी खास बात यह है कि सपेरा किसी भी साप केवल दो माह ही अपने पास रखता है। इसके बाद उसे दूर ले जाकर खुला छोड़ देता है। इस गांव के एक शख्स कृण्णा नेताम का कहना है कि इस गांव की परंपरा है कि वधू पक्ष की ओर से दहेज में दूल्हे को 21 सांप देने जरूरी होता है। बिना 21 सांप दिए शादी नहीं होगी।

लेटेस्ट जानकारी पाएं हमारे FB पेज पे.
अभी LIKE करें – समाचार नामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here