धोनी ने क्यों लिया था अचानक टेस्ट से संन्यास, 4 साल बाद उठा राज से पर्दा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने करीब चार साल पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था। उस वक्त धोनी ने अचानक सन्यास लेकर सभी को चौंका दिया था । लेकिन धोनी के संन्यास लेने के पीछे वजह क्या रही शायद यह बात किसी को अभी तक पता भी नहीं है। गौरतलब है कि धोनी ने अपना अंतिम टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर को खेला था ।

0
74

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क)। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने करीब चार साल पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था। उस वक्त धोनी ने अचानक सन्यास लेकर सभी को चौंका दिया था । लेकिन धोनी के संन्यास लेने के पीछे वजह क्या रही शायद यह बात किसी को अभी तक पता भी नहीं है। गौरतलब है कि धोनी ने अपना अंतिम टेस्ट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 26 दिसंबर को खेला था ।

तीन मैचों की सीरीज में भारत दो मैच पहले से हार चुकी थी ।इससे पहले धोनी इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हार चुके थे । ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच जीतकर भारत के लिए बहुत ही जरूर था और महेंद्र सिंह धोनी के लिए भी लेकिन यह मैच भारत जीत नहीं पाया,

और यह मैच ड्रॉ हो गया । वैसे भी महेंद्र सिंह धोनी की बैटिंग उन दिनों कुछ खास नहीं चल रही थी। धोनी इस टेस्ट में भी कुछ खास बैटिंग हुनर नहीं दिखा पाए। धोनी ने पहली पारी में 11 और दूसरी पारी मात्र 26 रन बनाए थे । माना जाता है उस वक्त एक तरफ तो रन बनाने की दबाव था,

और भारतीय टीम लगातार मैच हार रही थी । इन तमाम बातों के चलते ही धोनी को  टेस्ट क्रिकेट छोड़ना पडा़ संन्यास लेना पडा़ और कप्तानी छोड़नी पड़ी है । उसके बाद कप्तानी की जिंम्मेदारी नए  कप्तान विराट कोहली को मिली है ।

विराट अब सभी  प्रारुप में भारतीय टीम की कप्तान करते  हैं । इन दिनों भी भारत विराट की अगुवाई में  इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज  खेल रहा है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here