पाकिस्तान के चयनकर्ता रहते हुए इंजमाम उल हक ने की इतने करोड़ की कमाई

0
83

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) विश्व कप में पाकिस्तान टीम के हार के बाद इंजमाम उल हक ने दो दिन पहले ही चयनकर्ता पद से इस्तीफा दिया। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यही है कि उनके चयनकर्ता रहते हुए पाकिस्तान टीम को कुछ फायदा हुआ या नहीं । गौर किया जाए तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के चयनकर्ता रहते हुए इंजमाम उल हक ने तो खूब कमाई कि लेकिन उनकी निगरानी में टीम फिसड्डी बनी रही ।

इंजमाम उल हक को तीन साल के दौरान 6 करोड़ पाकिस्तानी रूपए भुगतान किया। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार उन्हें हर महीने 12 लाख रूपए का वेतन और भत्ते मिलते थे। रिपोर्ट की माने तो इंजमाम उल हक ने अप्रैल 2016 में मुख्य चयनकर्ता का पद संभाला था।

विश्व कप 2019 के मद्देनजर उनके करार को तीन महीने बढ़ाया गया । उन्हें हर महीने 12 लाख रुपए का वेतन और अन्य भत्ते मिले। करार के मुताबिक, इंजमाम को टीम के किसी सीरीज को जीतने पर उन्हें मिलने वाले मेहनताने का 25 फीसदी और आईसीसी इवेंट में टीम की खिताबी फतह पर मेहनाते का सौ फीसदी मिलता था । चैंपियंस ट्रॉफी जीतने पर उन्हें भी सरकार से एक करोड़ रूपए मिले थे। इस तरह कुल मिलाकर उन्हें तीन साल में करीब छह करोड़ रूपए मिले। सबसे ज्यादा हैरानी होती है कि इंजमाम उल हक जब मुख्य चयनकर्ता बने तब पाकिस्तान क्रिकेट टीम नंबर वन थी लेकिन लगातार हार के कारण टीम टेस्ट रैंकिंग में फिसलकर सातवें स्थान पर तक जा पहुंची। इनके कार्यकाल के दौरान टीम ने 28 टेस्ट मैच खेले जिसमें से 10 में से जीत और 17 में हार मिली एक टेस्ट ड्रॉ रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here