कैसे और कब होगा कलियुग का अंत…

0
55

कलियुग का अंत कब होगा? कैसे होगा,इसकी कोई निश्चित भविष्यवाणी नहीं हैं,मगर ब्रह्मवैवर्त पुराण में कलियुग के अंत का वर्णन किया गया हैं। उसमें स्प्ष्ट हैं,कि कलियुग में व्यक्ति की उम्र बहुत कम हो जाएगी। स्त्री और पुरुष दोनों ही रोगी और थोड़ी उम्र वाले हो जाएंगे। 16 साल की आयु में ही लोगों के बाल पक जाएंगे और वे 20 साल की उम्र में ही वृद्ध हो जाएंगे। युवावस्था धीरे—धीरे समाप्त हो जाएगी और मनुष्य 20 साल की उम्र में ही स्वंय को वृद्ध समझने लगेगा और दुनिया में ज्यादातर लोग कम आयु वाले हो जायेगे और दनिया में स्त्री और पुरूष दोनो ही रोग से ग्रस्त हो जायेंगे। वही सभी का जीवन कम हो जायेंगा मतलब की थोड़ी सी ही उम्र वाले हो जायेंगे

मिलने लगेंगे ऐसे संकेत—
बता दें कि जब भगवान नारायण ने स्वयं नारद को बताया हैं,कि कलियुग में एक समय ऐसा आएगा। जब सभी पुरुष, स्त्रियों के अधीन होकर जीवन व्य​तीत करेंगे और पाप का बोलबाला चारों तरफ रहेगा। तब मनुष्य सात्विक जीवन की जगह पर तामसी जीवन जीने में ही विश्वास करेगा और तब ही मिलने लगेंगे सभी तरह के संकेत।

जब सूख जाएंगी गंगा—
जब कलियुग के पांच हजार साल बाद गंगा नदी सूख जाएगी और फिर पुन: वैकुंठ धाम लौट जाएगी। जब कलियुग के दस हजार साल हो जाएंगे,तब सभी देवी—देवता पृथ्वी को छोड़क अपने धाम वापस लौट जाएंगे। इंसान पूजन—कर्म, व्रत—उपवास और सभी धार्मिक काम करना बंद कर देंगे। वही एक वक्त ऐसा आएगा कि जमीन से अन्न उपजना बंद हो जाएगा और पृथ्वी जलमगन हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here