वो चुनाव जिनमें एग्जिट पोल हुए थे फेल, परिणाम के बाद हर कोई रह गया था हैरान

0
92

जयपुर। राजस्थान में चुनाव खत्म होने के बाद से एग्जिट पोल का ताता लग चुका है, न्यूज़ चैनल, हर न्यूज़ एजेंसी अपना एग्जिट पोल बता रहे हैं और लोग इन एग्जिट पोल्स को देख कर सरकार बनाने के अनुमानों को लेकर चर्चा करना शुरू कर चुके है. लेकिन अब यह सवाल भी है कि क्या एग्जिट पोल के नतीजे हर बार सही ही होते हैं क्या एग्जिट पोल के परिणाम असल परिणामों से मेल खाते हैं.

इसी बारे में आज हम आपको कुछ बताने वाले हैं, सबसे पहले बात कर लेने की एग्जिट पोल में क्या बताया कि राजस्थान में बीजेपी की सरकार राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनते हुए दिखाएं मध्य प्रदेश में कुछ एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनाई है तो कुछ ने कांग्रेस की सरकार बनाई है.

वही छत्तीसगढ़ की बात करें तो अधिकतर एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनाई है. भारत में एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल की प्रमाणिकता और सटीकता को लेकर हमेशा से ही सवाल उठते रहे हैं और ऐसा कई बार हुआ है जमीन के नतीजे असल नतीजों से एकदम उलट रहे हैं.

उदाहरण के तौर पर 2015 के चुनाव में सभी ने भाजपा प्लस को आगे बताया था, लेकिन वहां पर बात पलट गई और रजत राजद और जदयू के रिकॉर्ड  सीटें जीती और सरकार बनाई थी वह किसी ने भी भाजपा को 312 सीटों का अनुमान नहीं लगाया था वहीं तमिलनाडु में द्रमुक अन्नाद्रमुक को स्त्री कहां पाए जाते हैं जहां से एकदम कम थी और थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here