परिणाम जो भी आए,ईवीएम को दोष देना बन्द किया जाए:बिहार में मतगणना के बीच कार्ति चिदम्बरम

0

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के वोटों की गिनती चल रही है। चुनाव के नतीजे अभी आना बाकी है। रुझानों में एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर चल रही थी।इस बीच ईवीएम को लेकर एक बार फिर से बहस छिड़ गई है।

जिसको लेकर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि चुनाव में हार के लिए ईवीएम को दोष देना बंद करना चाहिए।उन्होंने ट्वीट कर कहा, किसी भी चुनाव के जो भी परिणाम हो, ईवीएम को दोष देना बंद करना चाहिए। मेरे अनुभव में, ईवीएम प्रणाली मजबूत,सटीक और भरोसेमंद है।

बता दें बिहार विधानसभा चुनाव के रुझानों में महागठबंधन के पिछड़ने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता उदित राज ने मंगलवार को इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि जब उपग्रह को नियंत्रित किया जा सकता है तो फिर ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती। दूसरी तरफ, कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने उदित राज का नाम लिए बगैर कहा कि ईवीएम पर सवाल खड़े करने का सिलसिला बंद होना चाहिए क्योंकि इसके साथ छेड़छाड़ का दावा अब तक वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं हो सका है।

उदित राज ट्वीट किया, ”जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपग्रह की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है, तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती? कांग्रेस नेता ने यह सवाल भी किया, ”अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या डोनाल्ड ट्रम्प हार सकते थे?”

जिसके बाद कांग्रेस सांसद कार्ति ने ट्वीट किया, ”नतीजा चाहे कुछ भी हो, लेकिन अब ईवीएम को जिम्मेदार ठहराया जाना बंद होना चाहिए। मेरे अनुभव के मुताबिक, ईवीएम की व्यवस्था मजबूत, उचित और भरोसेमंद है। यह राय मेरी हमेशा से रही है।” उन्होंने कहा, ”राजनीतिक दलों की ओर से ईवीएम पर सवाल खड़े किए जाते हैं और खासकर चुनाव परिणाम के अपने अनुकूल नहीं होने पर ऐसा होता है। अब तक इस दावे को वैज्ञानिक रूप से साबित नहीं किया जा सका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here