क्या होगा ‘कोरोना सब्स्टीट्यूट’ नियम जो महामारी के बाद क्रिकेट में हो सकता है लागू

0

जयपुर स्पोर्ट्स डेस्क।।। कोरोना वायरस के चलते क्रिकेट पर लंबा ब्रेक रहा है यही नहीं महामारी के बाद अब कई नियम लागू हो सकते हैं। क्रिकेट में लार के इस्तेमाल को रोका ही जा रहा है, वहीं अब टेस्ट क्रिकेट में ‘कोरोना सब्स्टीट्यूट’ नियम को भी लागू किया जा सकता है। क्या है नियम – इस नियम के हिसाब से अगर टेस्ट मैच के दौरान खिलाड़ी कोरोना पॉजिटि पाया जाता है तो उसकी जगह सब्स्टीट्यूट मैदान पर उतारा जा सकेगा। मैच के दौरान खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने के बाद सर्वप्रथम स्टेडियम में मौजूद डॉक्टर्स और इंग्लैंड के पब्लिक डिपार्टमेंट को इसकी जानकारी दी जाएगी।

विराट कोहली vs स्टीव स्मिथ : पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली की नजर में ये बल्लेबाज है बेहतर

 

फिर संबंधित खिलाड़ी को एकांतवास में भेज दिया जाएगा। बता दें कि कन्कशन की तरह ही यहां भी वही नियम लागू होंगे। मैच में गेंदबाज के पॉजिटिव पाए जाने पर गेंदबाज, बल्लेबाज के बदले बल्लेबाज और विकेटकीपर के बदले विकेटकीपर मैदान में उतर सकेगा। वैसे पहले इस प्रारूप को टेस्ट तक ही सीमित रखा जाएगा। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते लंबे ब्रेक के बाद अब खेल को पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

हार्दिक पांड्या से पहले बिना शादी के ये पांच क्रिकेटर भी बन चुके हैं पिता , एक भारतीय भी है शामिल

क्रिकेट की वापसी के बाद पहला मैच इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जा सकता है । इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज के बीच 8 जुलाई से टेस्ट सीरीज का आगाज हो सकता है । वेस्टइंडीज महामारी के प्रकोप के बीच इंग्लैंड दौरे पर जाने वाली है और वह सीरीज के शुरू होने से पहले इंग्लैंड पहुंचकर 14 दिनों तका क्वॉरंटाइन पीरियड पूरा भी करेगी। देखने वाली बात रहती है कि क्रिकेट अपनी पटरी पर लौटने के बाद कब तक सामान्य हो पाएगा।

भारत में संभव नहीं हुआ तो फिर इन 3 देशों में कराया जा सकता है IPL 2020 का आयोजन

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here