ये क्या? अब अमूल भी बेचेगा ऊंट का दूध

0
20

जयपुर। आपको बता दें कि अब तक आपको सिर्फ गाय और भैंस का दूध बाजार में मिलता था। अब आपको बता दें कि ऊंट का दूध भी बाजार में मिलेगा। जी हाँ, आपको बता दें कि  देश का सबसे बड़ा मिल्क डेयरी ब्रांड अमूल जल्द ही ऊंटनी के दूध की बिक्री शुरू करने वाला है। ऊंटनी का दूध पैकेट और बोतलों में बेचा जायेगा। जानकारी के लिये आपको बता दें, अमूल इस काम को कर रहा है और गुजरात के कच्छ के पास इसकी एक प्रोसेसिंग यूनिट लगा रहा है।

आपको बता दें, कि ये पहला मौका होगा जब कोई मिल्क डेयरी ब्रांड ऊंटनी का दूध बाजार में बेचेगा। खास तो यह भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ऊंट के दूध के दीवाने है। कई शोधों के अनुसार सामने आया है कि गाय के दूध की तुलना में ऊंटनी का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है। ऊंटनी का दूध कई बीमारियों में कारगर भी शाबित हुआ है। वहीं डायबिटीज समेत कई रोगों में इसका सेवन करने से बीमारी छू मंतर हो जाती है।

जानकारी के अनुसार बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में गुजरात के अमूल के मुख्यालय पर पहुंचे थे। वहां उन्होंने ऊंट के दूध की पैरवी की, इसी बीच अमूल ने जाहिर कर दिया कि वो ऊंट के दूध का एक बड़ा सयंत्र लगा रहा है। नवंबर में इसका ट्रायल शुरू हो जायेगा और फिर दिसंबर से बाजार में बिक्री के लिए भेजा जायेगा।

जानकारी के अनुसार बता दें कि अभी अमूल हर महीने ऊंट के दूध से 700 टन चॉकलेट बनाता है। इसके लिए अमूल हर हफ्ते कच्छ से 10000 लीटर तक ऊंट का दूध खरीदता है। अमूल राजस्थान में भी इसकी यूनिट लगा सकता है, राजस्थान में ऊंट का काफी दबदबा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here