चावल खाने का सही तरीका क्या है ठंडे या गर्म, जानें इसके फायदे और नुकसान

0

जयपुर। चावल हमारे भोजन में मुख्य रूप से शामिल रहने वाला अनाज है। कुछ लोग इसे हल्का भोजन बताते हैं, तो कुछ लोग इसे मोटापा बढ़ाने वाला भोजन करार देते हैं। सवाल यह कि चावल को गर्म ही खाना चाहिए या बना के रखे यानी ठंडे चावल का भी सेवन कर सकते है। आईए जानते है इसके बारें में –

चावल के साथ असली समस्या बैक्टीरिया नहीं है वो चाहे ठंड है या फिर से गर्म किए हुए है। बल्कि यह है कि चावल कैसे ठंडा रखा गया है। ब्राउन राइस और वाइट राइस की ही तरह लोग अपनी डाइट के हिसाब से चावल को खाने और बनाने का तरीका भी अपनाते हैं।

गर्म चावाल, बासी चावल, सफेद चावल और ब्राउन राइस सबके बारे में ही आपने सुना होगा पर क्या आपने कभी ठंडे चावल को खाते वक्त सोचा है कि इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए अलग-अलग तरीकों से फायदेमंद होता है, तो कभी नुकसानदेह।

ठंडे चावल में ताजे पके चावल की तुलना में एक हाई स्टार्च सामग्री होती है। वहीं इसे हाई रेसिस्टेंट वाले स्टार्ट के रूप में भी देखा जाता है। ये हाई रेसिस्टेंट वाले स्टार्ट एक प्रकार का फाइबर है, जिसे आपका शरीर पचा नहीं सकता है। वास्तव में, गर्म किए गए चावल में सबसे अधिक मात्रा में स्टार्च होता है।

माना गया है कि भोजन के बाद 24 घंटे तक ठंडा किया हुआ सफेद चावल खाना, जो लगभग 4°C तक ठंडा हो गया उसे खाने से ब्लड शुगर के स्तर में काफी कमी आ जाती है। वहीं ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने और आंत के स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है।

वहीं ये भी सच्चाई है कि ठंडा या दोबारा गरम किया हुआ चावल खाने से बैसिलस सेरेस से फूड पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे पेट में ऐंठन, दस्त, या उल्टी होने के 15-30 मिनट के भीतर उल्टी हो सकती ह। इसमें बीजाणुओं को बनाने की क्षमता है, इसलिए ऐसे चावल कम वक्त में ही खराब हो सकते हैं।

सही मायने में माना जाए तो चावल को ताजा पक्का हुआ ही खाना चाहिए। क्योंकि रखे हुए या कहें काफी देर से रखे चावल आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here