जानिए क्या है अंतरिक्ष का हथियार ‘A-SAT’, दुश्मन देश के लिए घातक

0
937

जयपुर। भारत में मिशन शक्ति का ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दे दिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए मिशन के बारे में भी जानकारी दे दी है वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी बताया है कि वे यह मिशन सिर्फ 3 मिनट में ही भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा पूरा किया गया जिसमें अर्थ ऑर्बिट में 1 सैटेलाइट को मार गिराया गया है.

नहीं आपको बता दे किसने कहा था कि आज का मिशन शक्ति सुरक्षा के लिए आवश्यक है वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि को पूरा किया गया है वहीं अब आपको बताते हैं कि अर्थ ऑर्बिट और सेटेलाइट क्या होते हैं.

सबसे पहले बात करें लो और ट्वीट की तो भारत में मिसाइल से जिस सैटेलाइट को निशाना बनाया है वह लो अर्थ आर्बिट में मौजूद पी लो अर्थ आर्बिट पृथ्वी की निचली कक्षा में है जहां यह पृथ्वी से 160 किलोमीटर से 2000 किलोमीटर की बीच की ऊंचाई पर मौजूद एक कक्षा में होती है.

वही इस पूरे मिशन को लेकर सबसे दिलचस्प बात यह है कि भारत ने ऑर्बिट में घूमती हुई 1 सैटेलाइट को मार गिराया है वहीं भारत में मिसाइल से करीब 300 किलोमीटर दूरी पर मौजूद एक सैटेलाइट को मारा है.

वही बात करें इस ऐठ मिसाइल की तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि हमने यह सेट में सेल से अंतरिक्ष में मौजूद सैटेलाइट को मारा है इसका मतलब होता है कि एंटी सैटेलाइट मिसाइल ऐसी मिसाइल हवा में घूमती हुई किसी भी सैटेलाइट को आसानी से निशाना बना सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here