क्या हो सकता ब्रह्मांड का भविष्य किस तरह से होगा इसका अंत या अंनत

0
68

जयपुर। वैज्ञानिकों को ब्रह्मांड के भूतकाल के बारे में आज तक पता नहीं लगा सकें और उसके के भविष्य काल के बारे में अभी से ही भविष्यवाणी करना शुरू भी कर दिया है। वैज्ञानिकों  अभी तक स्पष्ट रूप से नहीं पता है कि ब्रह्मांड का जन्म कैसे हुआ है कुछ सिद्धांत दिये गये है इसके बारे में लेकिन वो भी सटिक नहीं बताये जा सकते है और वैज्ञानिक इसके हिसाब से इसकी भविष्यवाणी कर रहे है आपको क्या लगता है क्या यह सही  है ? 

वौज्ञानिक इसके भविष्य के तीन परिदृश्य बता रहे है। पहला यदि ब्रह्माण्ड बंद है तो गुरुत्वाकर्षण विस्तार की गति को पकड़ लेगा तथा ब्रह्माण्ड सिकुड़ना प्रारंभ हो जायेगा, अंत में वो एक बिंदु के रूप मे संपिड़ित हो जायेगा। वैज्ञानिक इसे महाविस्फोट तथा महासंकुंचन के अनंत चक्र की संभावना दर्शा रहे है। दूसरा, यदि ब्रम्हाण्ड खूला है तो ब्रम्हांड का विस्तार अनंत काल तक जारी रहेगा। इस अवस्था मे गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव ब्रम्हाण्ड के विस्तार से कम ही रहेगा। और तीसरा, यदि ब्रह्मांड सपाट है

तो गुरुत्वाकर्षण बल अंततः उसके विस्तार को रोक देगा लेकिन उसे वापिस खींच नही पायेगा। इस ब्रम्हाण्ड का संक्रमण घनत्व १ होगा। मतलब वैज्ञानिकों का कहना है कि यदी ब्रह्मांड बंद, खुला या सपाट है तो इसकी भविष्यवाणी भी अलग ही होगी  जैसे बताई गई है और मान लिजिये कि ब्रह्मांड इन तीनों में से ना हो कर कुछ हो हुआ तो क्या हो सकता है। जिस तरह से भविष्यवाणी की गई है अगर वैसा ना हुआ तो क्या होगा। इसके बारे में कोई भी सटिक नहीं कह सकता है यह सारी बाते कल्पनाओं पर आधारित है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here