जवान दिखने के लिये किन किन बातों का रखें ध्यान

आज कल कौन जवान नही दिखना चाहता आज कल का वातावरण ही कुछ ऐसा हो गया है की हमारी स्किन और हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड रहा है

0
94

जयपुर । आज कल कौन जवान नही दिखना चाहता आज कल का वातावरण ही कुछ ऐसा हो गया है की हमारी स्किन और हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड रहा है खास कर हमारी स्किन पर आज हम इतने व्यस्त हो छाले हैं की खुद को देने के लिए समय नही है और ना ही खुद का ख्याल रखने के बारे हम थोड़ा भी सोचते हैं । साथ ही प्रदूषहन भी इतना ज्यादा बढ़ गया है की आज हर कोई स्किन की परेशानियों से झुंझ रहा है ।

आज हम बात कर रहे है स्किन को कैसे जवान रखा जाये इस बारे में आज कल की जीवन शेली ऐसी हो गई है की लोग इतने तनाव में रहने लगें है की समय से पहहले ही खुद को बूढ़ा किए जा रहे हैं आज कल का खानपान भी कुछ ऐसा हो चला हाई की स्स्किन का डल पड़ना बहुत ही लाज़मी सी बात है पर इस परेशानी के कारण महिलाओं को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है कभी घरवाले ताना मार देते हैं कभी बाहर वाले उनको अपनी इस परेशानी को छुपने के लिए देर सारे ब्युटि प्रोडक्ट्स का भी इसटेमाल करना पड़ता है और कई बार उनके बुरे रिएक्शनस को भी । पर आज हम आपको आपकी स्किन और स्वास्थ्य को हमेशा जवान बनाए रखने के लिए कुछ तरीके बताने जा रहे हैं वह भी बहुत ही आसान से आइये जानते हैं इस बारे में यह खास खबर ।

रोज सुबह उठ कर बिना ब्रुश किए या नित्यक्रियों को किए बिना ही सबसे पहले उठ कर पानी का सेवन करें आप चाहे गरम पानी या सामान्य पानी का सेवन भी कर सकते हैं ।

रोज ब्रह्म महूर्त में जाग कर सेर करें :- ब्रह्म महूर्त में जागना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है और यह आपको ऊर्जा भी देता है साथ ही सक्रियता भी देता है इस समय में हवा में ऑक्सीज़न यानि प्राण वायु ज्यादा होती है इस लिए इस समय में सेर करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है यह आपका मोटापा भी नियंत्रण में रखता है और आपको सांस संबंधी परेशानियों से भी दूर रखता है ।

योगा और प्राणायाम जरूर करे यह आपकी स्किन और सेहत के लिए सबसे राम बान इलाज़ है आपको यकीन ना आए तो आप फिल्मी सितारा शिल्पा शेट्टी जी का उदाहरण भी देख सकते हैं वह योगा से खुद को बहुत फिट रखती है और इतने सालों के बाद भी वह पहले से भी ज्यादा जवान दिखती है , यह योगा का ही असर है इसलिए योगा जरूर से जरूर करें ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here